पानीपत में ब्लड सेंटर की उम्मीद बढ़ी, इस तरह से बदल रहा सिविल अस्‍पताल का इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर

पानीपत में ब्‍लड सेंटर की उम्‍मीद बढ़ी है। सिविल अस्‍पताल में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बदल रहा है। ब्‍लड डिमांड के लिए जरूरतमंदों को भटकना नहीं होगा और न ही मुंह मांगी कीमत अदा करनी होगी। ब्‍लड सेंटर के लिए रेफ्रीजरेटर व एलाइजा रीडर मिले।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:50 PM (IST)
पानीपत में ब्लड सेंटर की उम्मीद बढ़ी, इस तरह से बदल रहा सिविल अस्‍पताल का इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर
सिविल अस्पताल में ब्लड सेंटर खुलने की उम्मीद बढ़ गई।

पानीपत, जेएनएन। तकरीबन 14 लाख की आबादी पर बने सिविल अस्पताल में ब्लड सेंटर खुलने की उम्मीद बढ़ गई है। प्रथम तल पर फेब्रिकेशन का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है। सेंटर के लिए एलाइजा रीडर और रेफ्रीजरेटर मिले हैं।

दरअसल, मुख्यमंत्री मनेाहर लाल ने नवंबर-2018 में आयोजित जन विश्वास रैली में, सिविल अस्पताल में ब्लड सेंटर खोले जाने की घोषणा की थी। 27 माह बीतने के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर ही तैयार किया जा रहा है। एलाइजा रीडर व रेफ्रीजरेटर तो मिल गए, मैनपावर की भर्ती होनी बाकी है। नतीजा, यह कि अस्पताल के मरीजों को रेडक्रास के ब्लड सेंटर पर निर्भर हैं।वहां रक्त का अभाव होने पर मरीजों-घायलों के स्वजनों को प्राइवेट सेंटरों में मुंह मांगी कीमत चुकानी पड़ रही है।

डिप्टी सिविल सर्जन डा. शशि गर्ग ने बताया कि जल्द ही लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा। आगामी इसी छमाही में ब्लड सेंटर रनिंग में आने की उम्मीद है।

इंफ्रास्ट्रक्चर में इसलिए हुई देरी :

अस्पताल बिल्डिंग की ड्राइंग में जहां ब्लड बैंक का स्थान था, अस्पताल प्रशासन ने वर्ष 2019 में उस जगह पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर दिल्ली की कंपनी दीप चंद डायलिसिस सेंटर (डीसीडीसी) का सेंटर खुलवा दिया। अब अस्पताल प्रशासन फेब्रिकेशन का ढांचा तैयार कर रहा है।

इतनी चाहिए मैन पॉवर :

पैथोलॉजिस्ट, प्रोसेसिंग टैक्निशियन, सुपरवाइजर प्रोसेसिंग टैक्निशियन, लैब अटेंडेंट, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, काउंसलर, सोशल वर्कर, स्वीपर्स।

28 लाख के आने हैं उपकरण :

ब्लड सेंटर के लिए लगभग 45 तरह के छोटे-बड़े उपकरण खरीदे जाने हैं। इनकी अनुमानित कीमत करीब 28 लाख रुपये है। अस्पताल प्रशासन लोकल परचेज कर नहीं सकता। उच्चाधिकारियों ने अस्पताल प्रशासन को उपकरण मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी