भारतीय रेलवे सावन माह में शिव भक्तों को कराएंगी चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन, दिन और 8 रात का टूर पैकेज

भारतीय रेलवे ने सावन माह में शिव भक्तों को चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराने का फैसला लिया है। ट्रेन के बाद तीर्थ स्थल घूमने के लिए यात्रियों को मिलेगी बस की सुविधा। 9 दिन और 8 रात के टूर रहेगा। 8505 रुपये का होगा टूर पैकेज।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:13 PM (IST)
भारतीय रेलवे सावन माह में शिव भक्तों को कराएंगी चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन, दिन और 8 रात का टूर पैकेज
शिव भक्तों के लिए चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए ट्रेन।

कुरुक्षेत्र, [अनुज शर्मा]। सावन माह में शिव भक्तों के लिए रेलवे एक खास पैकेज लेकर आई है। यात्री मात्र 8505 रुपये देकर भारत के चार ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थलों के दर्शन कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने पर्यटकों के लिए विशेष पर्यटन योजना तैयार की है। विशेष स्पेशल ट्रेन का नाम चार ज्योतिर्लिंग यात्रा पर्यटक ट्रेन रखा गया है।

कोरोना बीमारी को देखते हुए अबकी बार भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन में कोविड-19 की सभी गाइडलाइन की पालना करनी होगी। सभी यात्रियों के पास फेस मास्क और मोबाइल में आरोग्य सेतू एप होना अनिवार्य है। ट्रेन में कुल 600 यात्री सफर कर सकेंगे। यह ट्रेन 10 अगस्त को सुबह पांच बजे श्री गंगानगर से रवाना होकर अंबाला होते हुए निर्धारित 10 स्टेशनों से यात्रियों को लेकर जाएगी। इस ट्रेन में बुकिंग 10 अगस्त से पहले करवानी होगी। इस पैकेज में यात्री के लिए भोजन, इंश्योरेंस और आवास की व्यवस्था आईआरसीटीसी करेगी।

इन स्थानों के कराए जाएंगे दर्शन

इस यात्रा के तहत यात्री भारत के चार ज्योतिर्लिंग तीर्थस्थल ओम्कारेश्वर, महाकालेश्वर, साबरमती आश्रम, द्वारकाधीश, नागेश्वर, सोमनाथ के अलावा प्रसिद्ध स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा करवायेगी। यात्री आईआरसीटीसी की वेब साइट पर जाकर पर्यटक ट्रेन पर लागइन करके अपनी सीट आनलाइन बुक कर सकते हैं।

इन स्टेशनों से यात्री पकड़ सकेंगे ट्रेन

यात्री उत्तर भारत के 10 स्टेशनों से ही पर्यटक ट्रेन में सवार हो सकते हैं। ट्रेन श्रीगंगानगर, बठिंडा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर व जयपुर से यात्रियों को लेगी। यात्रा 10 अगस्त से शुरू होगी और 19 को वापस आएगी।

धार्मिक स्थलों के लिए मिलेगी बस

पर्यटक ट्रेन धार्मिक स्थलों के स्टेशनों पर उतारेगी। जहां से धार्मिक स्थल और दार्शनिक स्थलों पर जाने के लिए आइआरसीटीसी सड़क मार्ग के लिए बस सेवा प्रदान करेंगी। इसका खर्च भी आइआरसीटीसी वहन करेगी। ट्रेन दिन में यात्रियों के भ्रमण के लिए स्टेशन पर रुकेगी। इसके बाद रात में अगले धार्मिक स्थल के लिए रवाना होगी।

ट्रेन में मिलेगा शाकाहारी भोजन

ट्रेन में 9 दिन और 8 रात की यात्रा के दौरान यात्रियों को तीनों समय शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों के सामान और उनकी सुरक्षा के लिए सभी कोच में निजी सिक्योरिटी की व्यवस्था की जाएगी।

'दक्षिण भारत की यात्रा के लिए 10 अगस्त को भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन जाएगी। यह विशेष पर्यटक ट्रेन मात्र 8505 रुपये में दक्षिण भारत के चार ज्योतिर्लिंग सहित सात स्थलों का भ्रमण कराएगी।

शुभम, क्षेत्रीय प्रवक्ता, आइआरसीटीसी, चंडीगढ़।'

chat bot
आपका साथी