आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक

सीए कमल किशोर ने कहा कि आज के समय में साइबर सिक्योरिटी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि वर्तमान समय में हम सभी किसी न किसी तरह से इंटरनेट से जुडे हुए है। हमारी बहुत सारी अहम जानकारियां भी इंटरनेट पर है। अपनी उन जानकरियों को बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी बहुत आवश्यक है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:17 AM (IST)
आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक
आज के दौर में साइबर सिक्योरिटी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक

जागरण संवाददाता, पानीपत: आर्य पीजी कालेज की आइक्यूएससी, एफडीपी, करियर गाईडेंस प्लेसमेंट सेल व टैक एवियेटर्स गुरुग्राम के संयुक्त तत्वावधान में साइबर सिक्योरिटी जरूरी है विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन हुआ। मुख्य वक्ता सीनियर वेब डिजाइनर क्षितिज शर्मा व सिक्योरिटी एक्सपर्ट नीरज शर्मा ने शिरकत की। कालेज प्राचार्य डा. जगदीश गुप्ता ने सभी का आभार जताया।

कालेज प्रबंधक समिति के प्रधान व महासचिव सीए कमल किशोर ने कहा कि आज के समय में साइबर सिक्योरिटी हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि वर्तमान समय में हम सभी किसी न किसी तरह से इंटरनेट से जुडे हुए है। हमारी बहुत सारी अहम जानकारियां भी इंटरनेट पर है। अपनी उन जानकरियों को बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी बहुत आवश्यक है।

प्राचार्य डा. जगदीश गुप्ता ने कहा कि आज के समय में युवा सबसे ज्यादा इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। उनकी बहुत सी अहम जानकारी व डिटेल नेट पर रहती है। इसलिए जानकारी व डिटेल्स को बचाने का काम साइबर सिक्योरिटी करता है।

मुख्य वक्ता नीरज शर्मा ने हैकर और क्रेकर के अंतर बारे बताया। उन्होंने कहा कि जब आप गूगल पर सर्फिग कर रहे होते है ं तो आपका डाटा सर्वर पर कैसे स्टोर होता है। यदि उस सर्वर में कोई बग है तो आप उस बग का फायदा उठाकर उसको हैक कर सकते है। उन्होंने बताया कि एथिकल हैकिग के क्या क्या तरीके हो सकते हैं। किस तरह से हैकर उसको बाईपास करके या वायरलैस नेटवर्क के द्वारा आपका डाटा चुरा लेते हैं। सोशल मीडिया द्वारा भी सूचनाओं पर अटैक किया जा सकता है। वेबिनार में प्रो. पंकज चौधरी, प्रो. सतबीर सिंह, डा. सोनिया सोनी, प्राध्यापिका आस्था गुप्ता, विकास काठपाल, प्रिया शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी