पशुओं की नस्ल सुधार कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं पशुपालक

पशु चिकित्सालय मतलौडा की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत मतलौडा में दो दिवसीय पशुपालन जागरूकता शिविर लगाया गया। क्षेत्र के सैकड़ों किसानों को पशुधन पालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:14 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:14 AM (IST)
पशुओं की नस्ल सुधार कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं पशुपालक
पशुओं की नस्ल सुधार कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं पशुपालक

संवाद सूत्र, थर्मल-मतलौडा : पशु चिकित्सालय मतलौडा की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत मतलौडा में दो दिवसीय पशुपालन जागरूकता शिविर लगाया गया। क्षेत्र के सैकड़ों किसानों को पशुधन पालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पशु चिकित्सालय मतलौडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेटरनरी सर्जन डा. माणिक पंवार ने की। कार्यक्रम के दौरान पशुपालकों को विभागीय स्कीम, पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड, नस्ल सुधार, टीकाकरण तथा प्रत्येक पशु की टैगिग के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के दूसरे दिन पशुपालकों को नस्ल सुधार कर उनकी आय बढ़ाने के तरीके समझाए गए। इसके लिए सभी पशुपालकों को गांव डिडवाड़ी ले जाकर पद्मश्री अवॉर्डी पशुपालक नरेंद्र की पशु डेयरी दिखाई गई। वहां पर पशुपालकों को नस्ल सुधार के तरीके बताते हुए अच्छी नस्ल के पशु तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

डा.माणिक पंवार ने बताया कि अच्छी नस्ल के पशु तैयार कर पशुपालक अपनी आय में बढ़ोतरी आसानी से कर सकते हैं। उन्होंने किसानों को पशुओं की बीमारियों के आयुर्वेदिक इलाज के बारे में भी समझाया। प्रशिक्षण शिविर में मौजूद सभी किसानों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 300-300 रुपये दिए गए। मतलौडा के साथ साथ गांव अदियाना में भी इसी तरह के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. शुभम ने की। इस दौरान डा.आशीष, डा. प्रतीक, वीएलडीए नरेश, सुरेश, रणधीर व पशुपालक महावीर मराठा, जसबीर रामकरण, जय सिंह व विनोद मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी