जींद में IFFCO का सेल्समैन आटो में लोड करवा रहा था डीएपी, किसानों ने पकड़ा, जानिए वजह

सेल्समैन ने दुकान से खाद के बैग उठवाने के लिए दो आटो बुलवा लिए थे और एक में 30 बैग भी लोड करवा लिए थे। दूसरे आटो में भरने की तैयारी थी। लेकिन ये डीएपी खाद लोड होकर आगे जाते उससे पहले ही किसानों ने एसडीएम को फोन कर दिया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:02 PM (IST)
जींद में IFFCO का सेल्समैन आटो में लोड करवा रहा था डीएपी, किसानों ने पकड़ा, जानिए वजह
सोमवार की रात को इफको दुकान के बाहर आटो में लोड किए गए डीएपी खाद के बैग।

नरवाना(जींद), संवाद सूत्र। डीएपी खाद को लेकर मारामारी चल रही है। किसानों को डीएपी नहीं मिल रहा। नरवाना में सोमवार रात्रि इफको का सेल्समैन डीएपी खाद की कालाबाजारी करते हुए पकड़ा गया। सोमवार को काकूराम रोड पर इफको के बाहर सुबह चार बजे से शाम तक किसान लाइन में लगे हुए थे। लेकिन उनको शाम तक खाद नहीं मिला। इफको के सेल्समैन श्यामलाल ने किसानों को कहा कि दुकान बंद करने का समय हो चुका है। इसलिए खाद अगले दिन मिलेगा। जिसके बाद किसान अग्रिम नाम लिखवाकर घर चले गए।

सेल्समैन पर कालाबाजारी करने का शक

गांव बडनपुर के किसान पिंटू श्योकंद व अन्य ने बताया कि सेल्समैन श्यामलाल डीएपी खाद की कालाबाजारी करने के इंतजार में था। वह रात्रि आठ बजे तक दुकान पर बैठा रहा और उसके बाद उसने बस स्टैंड पर पहुंचकर एक व्यक्ति को फोन किया। जिसके बाद उसने डीएपी खाद के बैग देने की हां भरी। सेल्समैन ने दुकान से खाद के बैग उठवाने के लिए दो आटो बुलवा लिए थे और एक में 30 बैग भी लोड करवा लिए थे। दूसरे आटो में भरने की तैयारी थी। लेकिन ये डीएपी खाद लोड होकर आगे जाते, उससे पहले ही किसानों ने एसडीएम को फोन कर दिया। उसके बाद एएसपी कुलदीप सिंह पुलिस के साथ दुकान पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। एएसपी ने दुकान को ताला लगाने की बात कहकर आटो को कब्जे में लेने के आदेश दिए और सेल्समैन श्यामलाल को पूछताछ के लिए थाने ले गए।

खाद मिलने के इंतजार में सुबह से किसानों की लगी हुई लाइन।

कृषि विभाग की जांच में 56 बैग स्टाक में मिले ज्यादा

सेल्समैन द्वारा डीएपी खाद वितरण में गड़बड़ी की सूचना मिलते ही कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. देवेंद्र सिंह, एडीओ सुरेंद्र मोर, वीरेंद्र बूरा के साथ वहां पहुंचे और सेल्समैन को स्टाक चेक करवाने के लिए कहा। सेल्समैन ने स्टाक में 604 बैग बताए, लेकिन जब पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीन में चेक किया, तो वहां 660 बैग ही स्टाक में मिले। जोकि सेल्समैन द्वारा बताए अनुसार 56 बैग स्टाक में ज्यादा मिले। डा. देवेंद्र सिंह ने बताया कि सेल्समैन द्वारा खाद के बैगों में हेराफेरी करने पर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। उसका लाइसेंस निलंबित करवाया जाएगा और उसका तबादला यहां से दूसरी जगह के लिए भी लिखा जाएगा। सेल्समैन श्यामलाल का कार्यकाल हमेशा से विवादों में रहा है। पहले भी उसकी एक किसान द्वारा शिकायत की थी, सेल्समैन ने माफी मांग ली थी।

शहर थाना में बंटवाए खाद के बैग

किसान डीएपी खाद लेने के लिए मंगलवार को सुबह से ही लाइनों में लगे हुए थे। लेकिन सेल्समैन श्यामलाल को पुलिस पूछताछ करने के लिए ले गई थी। जिससे दुकान बंद थी। ऐसे में दुकान न खुलने पर किसानों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। किसानों के हंगामा करने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों को शांत करवाने का प्रयास करने लगी। लेकिन किसान डीएपी खाद लेने की मांग पर अड़े रहे। जिसके बाद किसानों को लाइन लगाने के लिए कहा गया। किसान लाइन में लग भी गए।

लेकिन बाद में शहर थाना में ही खाद बांटने की बात कही। किसानों को शहर थाना में खाद देने की जगह निर्धारित की। किसान शहर थाना में भी पहुंच गए। जींद से इफको अधिकारी मौके पर पहुंचे और उनकी उपस्थिति में हर किसान को तीन खाद के बैग दिए गए।

chat bot
आपका साथी