खुले में शौच किया तो एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा

सरपंच सुदरपाल रावल ने जागरण को बताया कि प्रचार करके जागरूक किया जा रहा है। मंदिर से अनाउंसमेंट कराई गई। पंचों द्वारा अपने अपने वार्ड के लोगों को जागरूक किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 06:41 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 06:41 AM (IST)
खुले में शौच किया तो एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा
खुले में शौच किया तो एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा

संवाद सहयोगी, सनौली : गांव जलमाना की ग्राम पंचायत ने गांव को पूरी तरह से शौच मुक्त बनाने के लिए बड़ी पहल की है। पंचायत अब खुले में शौच करने वालों पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाएगी। नाम भी सार्वजनिक किया जाएगा। सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा।

गांव में 950 मकानों में 4141 आबादी। इसमें 2246 वोट हैं। पंचायत ने बेटी पैदा होने पर मां को सम्मानित करने का निर्णय लिया हुआ है। अभियान लगातार जारी है। सप्ताह में एक दिन पूरी पंचायत गांव के युवाओं के साथ मिलकर गांव की गलियों की सफाई करती है।

सरपंच सुदरपाल रावल ने जागरण को बताया कि प्रचार करके जागरूक किया जा रहा है। मंदिर से अनाउंसमेंट कराई गई। पंचों द्वारा अपने अपने वार्ड के लोगों को जागरूक किया गया है। गांव में लगातार मुनादी कराई गई है।

पंचायत में महिलाएं, बुजुर्ग भी मौजूद रहे

सरपंच सुंदरपाल रावल ने बताया कि खुले में शौच करने वालों पर निगरानी रखने के लिए 31 लोगों की टीम तैयार की है। इसमें 5 आंगनबाड़ी वर्कर, 2 आशा वर्कर, 13 पंच, 2 चौकीदार, 4 नंबरदार और 8 अन्य गांव के लोगों को शामिल किया गया है। सरपंच ने बताया कि महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग सार्वजनिक शौचालय बनाए जा रहे हैं।

ग्रामीणों ने कहा, करेंगे सहयोग

ग्रामीणों ने कहा कि गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सहयोग करेंगे। खुले में शौच से बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। यह उनकी समझ में आ गया है। सभी को समझाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी