करनाल में बड़ी संख्या में हो रही पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका से लोग खौफजदा

बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशुपालन विभाग की 53 टीमों को अलर्ट मोड में रखा गया है। यह टीमें सभी पोल्ट्री फार्मों का निरंतर निरीक्षण कर रही हैं। फार्म के मालिकों को बर्ड फ्लू से बचाव के लिए भी जानकारियां दे रही हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 04:55 PM (IST)
करनाल में बड़ी संख्या में हो रही पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका से लोग खौफजदा
कोहंड के कैलाश फार्म से सैंपल लिए गए हैं। फार्म पर सैकड़ों बर्ड मरने की सूचनाएं आ रही हैं।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। जिले में बर्ड फ्लू का अभी तक कोई मामला तो सामने नहीं आया है, लेकिन कोहंड गांव स्थित कैलाश फार्म से लगातार बर्ड मरने की आ रही सूचनाओं ने आसपास के लोगों को चिंता में डाल दिया है। हालांकि एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन की ओर से इस फार्म के आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र को अलर्ट जोन घोषित किया गया है। यहां पर पशुपालन विभाग ने अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है। विभाग की टीमें आसपास के पोल्ट्री फार्म पर भी निरीक्षण कर रही हैं।

कमांडो कांप्लेक्स में मृत मिले बगुलों की रिपोर्ट निगेटिव

कमांडो कांप्लेक्स में मृत मिले पांच बगुलों के भी सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए थे। यहां पर बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हो पाई। इसके बाद इन सैंपलों को सघन जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेज दिया गया है। अभी पशुपालन विभाग की भी रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा है।

विभाग की 53 टीमों को किया है अलर्ट

बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशुपालन विभाग की 53 टीमों को अलर्ट मोड में रखा गया है। यह टीमें सभी पोल्ट्री फार्मों का निरंतर निरीक्षण कर रही हैं। फार्म के मालिकों को बर्ड फ्लू से बचाव के लिए भी जानकारियां दे रही हैं। उन्हें ऐसी स्थिति में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए यह भी जानकारी दी जा रही है।

भोपाल लैब से देरी से मिल रही रिपोर्ट

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. धर्मेंद्र ने बताया कि भोपाल लैब पर सैंपलों की अधिकता होने के कारण रिपोर्ट आने में देरी हो रही है। हम हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। जहां पर बर्ड फ्लू की आशंका थी वहां पर अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है। पोल्ट्री पर काम करने वाले स्टाफ की मेडिकल जांच कराई जा रही है। अभी तक बर्ड फ्लू का जिले में कोई केस नहीं है। लोगों से अपील है कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें। कहीं पर यदि बर्ड्स मृत अवस्था में मिले तो तुरंत विभाग को सूचित करें।

chat bot
आपका साथी