किस स्कूल के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार, निदेशालय ने डीईओ से मांगी रिपोर्ट

राजकीय स्कूलों के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तारों से होने वाला खतरा अब टलने जा रहा है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। साथ ही 30 जून तक हटवाए गए तारों की रिपोर्ट भी भेजनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 04:28 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 04:28 AM (IST)
किस स्कूल के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार, निदेशालय ने डीईओ से मांगी रिपोर्ट
किस स्कूल के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार, निदेशालय ने डीईओ से मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, पानीपत : राजकीय स्कूलों के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तारों से होने वाला खतरा अब टलने जा रहा है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। साथ ही, 30 जून तक हटवाए गए तारों की रिपोर्ट भी भेजनी होगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के काफी स्कूलों के ऊपर से बिजली के हाईटेंशन तार गुजर रहे हैं। कई स्कूलों में तारों के टूटने व पोल में करंट के चलते हादसे हुए तो विभाग ने मामले को गंभीरता से ले बिजली निगम के उच्च अधिकारियों से बात कर हाईटेंशन तारों को हटवाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया था। हाल में भी निदेशालय की तरफ से मामले में संज्ञान लिया गया है।

निदेशालय ने सभी डीईओ को पत्र लिख निर्देश दिए हैं कि आपके जिले के राजकीय उच्च विद्यालय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के ऊपर से अगर हाईटेंशन तार गुजर रहे हैं, उसकी सूचना भरकर तुरंत भिजवाई जाए। सूचना में खंड का नाम, विद्यालय का नाम कोड सहित भेजें। 30 जून तक हटवाए गए बिजली के तारों का स्कूल वाइज विवरण व बचे हुए ऐसे स्कूलों का विवरण जिनके ऊपर से हाईटेंशन तार गुजर रहे हैं, ये जानकारी विशेष कथन के साथ भेजनी होगी। एसडीओ स्तर के अधिकारी से बैठक करें

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने डीईओ को निर्देश दिए हैं कि अपने स्तर पर बिजली निगम के एसडीओ स्तर के अधिकारी के साथ बैठक करके इस तरह के कार्यों का निपटान करें, ताकि किसी भी प्रकार की अनचाही दुर्घटना से बचा जा सकें।

chat bot
आपका साथी