जेल में 135 कैदियों-बंदियों की हुई हेपेटाइटिस जांच

जिला जेल में बंद कैदियों-बंदियों की हेपेटाइटिस-सी और बी की जांच शुरू हो गई है। दो दिन में 135 के ब्लड सैंपल लेकर लैब में भेजे गए हैं। बता दें कि जेल में 1100 से अधिक कैदी-बंदी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:05 AM (IST)
जेल में 135 कैदियों-बंदियों की हुई हेपेटाइटिस जांच
जेल में 135 कैदियों-बंदियों की हुई हेपेटाइटिस जांच

जागरण संवाददाता, पानीपत : जिला जेल में बंद कैदियों-बंदियों की हेपेटाइटिस-सी और बी की जांच शुरू हो गई है। दो दिन में 135 के ब्लड सैंपल लेकर लैब में भेजे गए हैं। बता दें कि जेल में 1100 से अधिक कैदी-बंदी हैं। सभी की जांच होनी है, रिपोर्ट कंफर्म मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवा मुहैया कराई जाएगी।

हरियाणा प्रदेश सरकार से अनुबंध करने वाली संस्था फाइंड (फाउंडेशन फार इनोवेटिव न्यू डायग्नोस्टिक) की प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर डा. कनुदीप ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जेल की बैरक में कई लोग साथ रहते हैं। दाढ़ी बनाने के लिए एक रेजर के इस्तेमाल की आशंका बनी रहती है। कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जेल से बाहर रहते समय इंजेक्टिव नशा करते होंगे। शरीर के विभिन्न हिस्सों पर टैटू बनवाना फैशन हो गया है। ऐसी स्थिति में हेपेटाइटिस बी और सी होने की आशंका रहती है।

फाइंड संस्था के लैब टैक्निशियन सभी की स्क्रीनिग करेंगे। चिन्हित मरीजों का वायरल लोड सहित दूसरी जांच कराई जाएंगी। पानीपत के अलावा आठ जिलों में भी स्क्रीनिग की जा रही है। 28 दिन की मिलेगी दवा

डा. कनुदीप ने बताया कि हेपेटाइटिस का कोर्स 28 दिनों का है। जेल में बंद मरीज को 10 दिन की दवा दी जाएगी, खत्म होने से पहले आगामी डोज मुहैया कराई जाएंगी। जेल से रिहा होने या जमानत-पैरोल पर जाने वाले मरीजों को 28 दिन का कोर्स दिया जाएगा, ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो।

chat bot
आपका साथी