हरियाणा में कोरोना वैक्सीन व सैंपलिंग को लेकर जागरूकता अभियान, आशा वर्कर उतरेंगी मैदान में

कोरोना वैक्‍सीनेशन और सैंपलिंग के लिए अब हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा। इसके के लिए आशा वर्करों को स्‍वास्‍थ्‍य विभाग मैदान में उतारेगा। कैथल में अब तक तीन लाख 26 हजार 227 लोगों को लग चुकी है वैक्सीन।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:53 PM (IST)
हरियाणा में कोरोना वैक्सीन व सैंपलिंग को लेकर जागरूकता अभियान, आशा वर्कर उतरेंगी मैदान में
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूकता अभियान चलाएगा।

कैथल, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देेखते हुए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। दूसरी लहर के दौरान आई परेशानियां इस बार न आए, इसलिए कोई भी कमियां नहीं छोड़ी जा रही है। विभाग की तरफ से ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक जिले में ीन लाख 26 हजार 227 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, लेकिन सैंपल कम हो रहे हैं।

अब सैंपल बढ़ाने के लिए भी स्वास्थ्य महानिदेशक ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखा है। प्रदेश में रोजाना 35 हजार से ज्यादा सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना वैक्सीन व सैंपल को लेकर लोगों को विभाग की तरफ से जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आशा वर्कर, हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर सहित पंचायत सदस्यों का भी सहयोग लिया जाएगा। जिन गांव में वैक्सीनेशन कम हुआ है, वहां ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए लगातार कैंप लगाए जाएंगे।

सिविल सर्जन डा. शैलेंद्र ममगाईं शैली ने बताया कि कोरोना वैैक्सीन व सैंपल बढ़ाने के लिए अब ज्यादा से ज्यादा जोर दिया जाएगा। इसके लिए सभी सीएचसी, पीएचसी इंचार्जों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अब रोजाना तीन हजार के करीब वैक्सीन लगाई जा रही है, वहीं एक हजार के करीब सैंपल लिए जा रहे हैं। इनकी संख्या ज्यादा बढ़ाई जाएगी। जिले में अब तक तीन लाख 26 हजार 227 व्यक्तियों का टीका लग चुका है। इनमें दो लाख 73 हजार 294 व्यक्तियों को पहली और 52 हजार 933 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। लोगों से जागरूक किया जा रहा है कि किसी भी तरह की अफवाहों से बचते हुए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन करवाएं।

chat bot
आपका साथी