Corona मुक्‍त की मुहिम, यमुनानगर में वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए फोन कर बुलाएगा स्वास्थ्य विभाग

Corona Vaccine यमुनानगर को कोरोना मुक्‍त बनाने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने मुहिम शुरू कर दी है। अब तो दूसरी डोज के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग फोन करके लोगों को बुलाएगा। अब तक करीब तीन लाख लोगों ने दोनों डोज ली है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:58 AM (IST)
Corona मुक्‍त की मुहिम, यमुनानगर में वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए फोन कर बुलाएगा स्वास्थ्य विभाग
कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज के लिए विभाग का जोर।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर स्वास्थ्य विभाग जोर दे रहा है। अभी तक करीब साढ़े 11 लाख लोगों को टीके की डोज लग चुकी है। करीब तीन लाख लोगों ने दोनों डोज ली है। इसी वजह से विभाग की परेशानी बढ़ी हुई है। अभी भी 84 हजार लोग ऐसे हैं, जिनको टीके की दूसरी डोज की तारीख निकल चुकी है। वह दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग इन लोगों के लिए विशेष अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है। जिन लोगों की टीके की दूसरी डोज पेंडिंग है। उनसे अब फोन पर संपर्क कर टीकाकरण के लिए बुलाया जाएगा।

कोरोना से बचाव के लिए टीका ही बचाव है। 16 जनवरी से जिले में टीकाकरण शुरू हुआ। सबसे पहले हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया गया। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्करों और फिर 60 प्लस का टीकाकरण शुरू हुआ। पहले 28 दिन बाद दूसरी डोज का समय रखा गया था। बाद में दूसरी डोज का समय बढ़ाकर 84 दिन कर दिया गया। इस समय विभाग के पास डोज की दिक्कत नहीं है। रोजाना विभाग 70 से 100 तक टीकाकरण केंद्र बना रहा है। सबसे अधिक जोर दूसरी डोज पर है। इसकी एक वजह यह भी है कि जब तक दोनों डोज नहीं लगेगी। तब तक काेरोना से पूरी तरह से बचाव नहीं हो सकेगा।

84 हजार लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज 

जिले में 84 हजार ऐसे लोग हैं, जो पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज लगवाने के लिए नहीं पहुंचे। इससे स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ी हुई है। इसकी मुख्य वजह यह है कि पहले टीकाकरण को लेकर काफी मारामारी मची थी। दूसरे जिलों से भी आकर लोगों ने टीके लगवाए। अब सब सामान्य होने पर वह दूसरी डोज लेना भूल गए हैं। इसमें आम लोगों के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्कर भी हैं। जो दूसरी डोज लेने नहीं पहुंचे हैं। जिससे टीकाकरण का पूरा चक्र टूट रहा है।

अब फोन कर रहा स्वास्थ्य विभाग 

आमतौर पर टीकाकरण की दूसरी डोज का समय होने पर पात्र के पास मैसेज पहुंच जाता है, लेकिन काफी लोग ऐसे हैं। जिनके पास मैसेज नहीं पहुंचा। जिस वजह से उनकी दूसरी डोज का समय निकल गया। इसके साथ ही काफी ऐसे लोग हैं। जिन्होंने किसी दूसरे के मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराया और वैक्सीन लगवाई, क्योंकि एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता था। अब सब कुछ सामान्य हुआ, तो यह लोग भी अपनी दूसरी डोज के बारे में पता नहीं कर पाए। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि दूसरी डोज लगवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है। फोन के जरिए भी ऐसे लोगों से संपर्क किया जा रहा है। जिनकी दूसरी डोज की तारीख निकल चुकी है। जिससे उन्हें दूसरी डोज दी जा सके।

chat bot
आपका साथी