निजी अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिया मरीज का रिकॉर्ड

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को एक निजी अस्पताल का निरीक्षण किया। वहां से कोरोना पाजिटिव एक मरीज के इलाज का पूरा रिकॉर्ड टीम ने अपने कब्जे में लिया है। इसी अस्पताल में एक अन्य मरीज के स्वजन ने भी इलाज के अधिक रुपये वसूलने की मौखिक शिकायत की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:08 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:08 AM (IST)
निजी अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिया मरीज का रिकॉर्ड
निजी अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लिया मरीज का रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को एक निजी अस्पताल का निरीक्षण किया। वहां से कोरोना पाजिटिव एक मरीज के इलाज का पूरा रिकॉर्ड टीम ने अपने कब्जे में लिया है। इसी अस्पताल में एक अन्य मरीज के स्वजन ने भी इलाज के अधिक रुपये वसूलने की मौखिक शिकायत की है।

डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुधीर बतरा ने बताया कि मंगलवार को इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई थी। जिसमें एक व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि मरीज 15 दिन से भर्ती है। अस्पताल प्रबंधन ने इलाज के पांच लाख रुपये से भी अधिक वसूल लिए हैं। विभिन्न सूत्रों से भी सिविल सर्जन के पास शिकायत पहुंची थी।आरोपों की सत्यता जानने के लिए टीम अस्पताल पहुंची थी। अस्पताल की ओर से मरीज को दिए इलाज, दवा, जांच और वसूली गई रकम का रिकॉर्ड ले लिया है। एक कमेटी प्रकरण की जांच करेगी।

निरीक्षण के दौरान एक और व्यक्ति ने ऐसी ही मौखिक शिकायत की। उससे लिखित शिकायत सिविल सर्जन कार्यलय में देने का कहा गया है। प्रदेश सरकार द्वारा निर्णारित कोविड मरीजों के प्रतिदिन इलाज खर्च का नोटिस भी अस्पताल के बाहर चस्पा किया गया है। अस्पताल इतनी वसूल सकते हैं इलाज खर्च रकम

प्रदेश सरकार ने एनएबीएच (नेशनल एक्रीडेशन बोर्ड हॉस्पिटल) अस्पतालों में आइसोलेशन के लिए प्रति बेड 10 हजार रुपये निर्धारित किए हैं। आइसीयू बेड बिना वेंटीलेटर के 15 हजार तय हैं। आइसीयू वेंटीलेटर सहित 18 हजार रुपये हैं। नॉन एनएबीएच अस्पताल में आइसोलेशन बेड के लिए 8000 प्रतिदिन, आइसीयू बेड बिना वेंटीलेटर के 13 हजार और आइसीयू वेंटीलेटर सहित 15 हजार तय हैं। हेल्पलाइन नंबर किए जारी :

कोरोना संक्रमित से कोई अस्पताल अधिक इलाज खर्च वसूलता है, या दूसरी कोई दिक्कत है तो मरीज या तीमारदार पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर 7056000602 या सिविल अस्पताल के कंट्रोल रूम 0180-2970406 पर शिकायत कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी