Corona Vaccination: यमुनानगर में कोरोना वैक्‍सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, एक सप्ताह में लग जाएगा पूरी आबादी को टीका

Corona Vaccination यमुनानगर में कोरोना वैक्‍सीनेशन ने गति पकड़ी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के वैक्‍सीनेशन पर जोर दिया है। पिछले 24 घंटे में यमुनानगर में 36 हजार लोगों को टीका लगाया गया है। अब तक करीब नौ लाख लोगों को डोज दी जा चुकी है।

Anurag ShuklaTue, 21 Sep 2021 08:41 AM (IST)
यमुनानगर में अब तक नौ लाख लोगों को वैक्‍सीन लग चुकी।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण पर पूरा जोर दे रहा है। इसमें समाजसेवी संस्थाएं विभाग का सहयोग कर रही हैं। हाल ही में राधा स्वामी सत्संग भवन तेजली ने 24 घंटे टीकाकरण के लिए शिविर चलवाया। जिसमें 36 हजार लोगों को टीके लगाए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग रोजाना डोज की उपलब्धता के हिसाब से 40 से 50 सेंटर बना रहा है। अब तक जिले में नौ लाख 64 हजार 982 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। यदि इसी गति से वैक्सीनेशन चलता रहा, तो एक सप्ताह में पात्रता के दायरे में आने वाले सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा।

मेगा वैक्सीनेशन में भी बनाया रिकार्ड 

स्वास्थ्य विभाग ने मेगा वैक्सीनेशन में भी नया रिकार्ड बनाया है। पिछले सप्ताह हुए मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में प्रदेश में सबसे अधिक टीकाकरण यमुनानगर में हुआ था। यहां पर 25 हजार टीकाकरण का लक्ष्य था। जिसके मुकाबले 32 हजार 744 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि प्रत्येक सप्ताह कम से कम एक दिन मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जाए। जिसमें अधिक से अधिक केंद्र बनाकर लोगों का टीकाकरण किया जाए।

दिन रात चला टीकाकरण 

राधा स्वामी सत्संग भवन तेजली के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने दिन रात के लिए टीकाकरण कैंप लगाया। चार दिन तक यह कैंप चला। इसका उद्देश्य यह था कि नौकरीपेशा व मजदूरी करने वाले लोग दिन में समय न मिलने पर रात को टीकाकरण करा सके। यह प्रयोग काफी सफल रहा। चार दिन में 36 हजार लोगों को वैक्सीन लगी। इसके लिए सत्संग भवन की ओर से 120 वांलटियर भी लगाए गए थे। दिन में महिलाओं व रात को पुरुषों की ड्यूटी वैक्सीनेशन के लिए लगाई गई थी।

यह है टीकाकरण की स्थिति 

कुल टीकाकरण - नौ लाख 64 हजार 982

पहली डोज - सात लाख 23 हजार 855

दूसरी डोज - दो लाख 41 हजार 127

60 प्लस - एक लाख 95 हजार 135

45 प्लस -दो लाख 51 हजार 671

18 प्लस - पांच लाख 18 हजार 176

अफवाहों में न आए लोग 

सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। इसलिए लोग किसी भी तरह की अफवाह में न आए। इंटरनेट मीडिया पर चल रही अफवाहों पर ध्यान न दें। विभाग की ओर से अधिक से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। जहां पर पात्रता के दायरे में आने वाले लोग टीका लगवा सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.