हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट, हर रोज 35 हजार सैंपलिंग

हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन 35 हजार सैंपल लिए जाएंगे। सभी सिविल सर्जन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट ज्यादा से ज्यादा लेने के निर्देश जारी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:52 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:52 AM (IST)
हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट, हर रोज 35 हजार सैंपलिंग
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट।

कैथल, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर निर्देश जारी किए हैं कि कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई जाए। प्रतिदिन 35 हजार सैंपल लिए जाएंगे। इनमें 20 से 22 प्रतिशत रैपिड एंटीजन टेस्ट ज्यादा से ज्यादा लेने के निर्देश जारी किए हैं। अन्य में आरटीपीसीआर सैंपल लिए जाएंगे।

इसके साथ-साथ कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए स्कूल, कालेज, होटल, मजदूर चौक, रिक्शा स्टैंड व ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं। महा निदेशक वीना ङ्क्षसह ने निर्देश दिए कि उन लोगों की भी टेस्टिंग बढ़ाई जाए जो सिविल अस्पताल में बीमारियों की जांच के लिए आ रहे हैं, लेकिन संदिग्ध लक्षण नजर आ रहे हैं, जैसे बुखार, खांसी, सिर में ददर्द, दस्त या उन्हें कोई बदबू नहीं आ रही या थकावट महसूस कर रहे हैं तो संदिग्ध मानते हुए सैंपलिंग की जाए। इसमें जिला प्रशासन और पंचायत, नगर पालिका, परिषद के पार्षदों का सहयोग लेते हुए कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करें और ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग बढ़ाएं।

सिविल सर्जन डा. शैलेंद्र ममगाईं शैली ने बताया कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग करने के निर्देश मिले हैं। विभागीय अधिकारियों के आदेशानुसार गठित टीमों को सैंपल लेने के निर्देश जारी कर दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों की टीमों को भी इस बारे में निर्देश जारी कर सैंपल लेने को कहा है। अब रोजाना एक हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं और तीन हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन हो रहा है। लोगों से भी अपील है कि संदिग्ध लक्षण नजर आने के बाद कोरोना की जांच को लेकर लापरवाही न बरतें।

chat bot
आपका साथी