दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

गांव में कोरोना संक्रमण का कहर, हरियाणा में आठ हजार टीमों का किया है गठन

कैथल के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पाडला में स्वास्थ्य कर्मियों को सैंपलिंग की ट्रेनिंग देता एलटी।

हरियाणा के गांवों में कोरोना संक्रमण का कहर तेजी से पांव पसार रहा है। संक्रमण से निपटने के लिए सरकार भी अलर्ट है। हरियाणा में आठ हजार टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें गांव में जाकर सैंपलिंग करेंगी।

Anurag ShuklaFri, 14 May 2021 04:39 PM (IST)

कैथल, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सीएचसी व पीएचसी स्तर पर टीमों का गठन किया है। इन टीमों में एमपीएचडब्लयू पुरुष व महिलाओं को लिया गया है। जहां प्रदेशभर में करीब आठ हजार टीमें बनाई गई हैं, वहीं जिला स्तर पर 100 के करीब टीम बनाई है। जिला मुख्यालय पर पांच व पीएचसी स्तर पर 45 टीमें बनाई है। ये टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेगी।

संदिग्ध केस मिलने पर सैंपल लिए जाएंगे। पॉजिटिव केस आने पर इलाज किया जाएगा। गंभीर मरीजों को रेफर किया जाएगा। कम लक्षण वालों को घर पर आइसोलेट किया जाएगा। जिस गांव में ज्यादा केस सामने आएंगे वहां धर्मशाला, स्कूल या अन्य स्थानों पर हेल्थ सेंटर बनाकर वहां रखा जाएगा। इसके साथ-साथ दवाई किट भी पॉजिटिव मरीजों को दी जाएगी। एक हजार की आबादी पर एक टीम बनाई गई है। सब सेंटर स्तर पर एक मेडिकल टीम का गठन किया गया है, जो गठित टीमों के कार्य को देखेंगी। सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि कोरोना महामारी के केस गांव में बढ़ रहे हैं। इस संक्रमण को रोकने के लिए गांव में सैंपलिंंग बढ़ाई जाएगी। इसके लिए ट्रेनिंग एमपीएचडब्लयू को दी गई है। जल्द ही यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है सर्वे

गठित टीमों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई है। किस तरह से कार्य करना है, संदिग्ध केस मिलने पर कैसे जांच करनी है। मरीज में कम लक्षण नजर आने पर उसे होम आइसोलेट करना है, इस तरह से जानकारी ट्रेनिंग में दी गई। इसके साथ-साथ किस तरह से सैंपल लेने हैं, इस बारे में भी ट्रेनिंग दी गई है। गांव में इस समय कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना केस सामने आ रहे है। पॉजिटिव मरीजों की मौत भी हो रही है। गांव में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए विभाग की तरफ से सैंपलिंग की जाएगी। इस कार्य के लिए गांव के पंचायतों का भी सहयोग विभाग लेगा।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट


यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद

 

यह भी पढ़ें: करनाल के कल्‍पना चावला अस्‍पताल में ब्‍लैक फंगस के दो आशंकित मरीज मिले, मचा हड़कंप

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.