Haryana weather news: पांच से आठ मई के बीच बारिश की संभावना, हीटवेव की रफ्तार में होगी कमी

हरियाणा में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं। 5 से 8 मई तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। इस दरमियान प्रदेश में बारिश की संभावना है। इसके बाद प्रदेश के तापमान में 6 से 8 डिग्री तक गिरावट आएगी। हीट वेव से लोगों को राहत मिलेगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 02:16 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:16 PM (IST)
Haryana weather news: पांच से आठ मई के बीच बारिश की संभावना, हीटवेव की रफ्तार में होगी कमी
हरियाणा के साथ, पंजाब, दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना बनी हुई है।

करनाल, जेएनएन। इस समय हीट वेव यानि गर्म हवा चलने का सिलसिला जारी है। लोगों को लू का अहसास हो रहा है। भीषण गर्मी की मार झेल रहे प्रदेश भर के लोगों के लिए राहत की खबर है। पांच से आठ मई तक मौसम में व्यापक बदलाव देखने को मिल सकता है।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक प्री-मानसून सीजन की विशिष्ट, अतिरिक्त गर्मी एक छोटे पैमाने पर चक्रवाती परिचलन पैदा कर रही है। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के एक जोड़े को भी इस क्षेत्र में स्थानांतरित कर रही है। पिछले कुछ समय में राजस्थान के उत्तरी भागों में उत्तरी भागों में हल्की बरसात और गरज के साथ हल्की बरसात हुई है। यह गतिविधि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों को आगे ले जाएगी। कई दिन तक मौसम बदलाव का यह सिलसिला जारी रह सकता है।

पांच से आठ मई के बीच प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। 70-80 किमी की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी इन भागों पर काफी संभावना है। इस गतिविधि के बाद बारिश होगी और गरज के साथ तापमान में 6-8 डिग्री की गिरावट आएगी। इसलिए हीटवेव की स्थिति अगले 48 घंटों में इस क्षेत्र से दूर हो जाएगी।

अप्रैल में छह पश्चिमी विक्षोभ हुए सक्रिय, फीकी रही झलक

प्रदेश में बीते अप्रैल माह के मौसम के आंकलन पर गौर किया जाए तो छह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए थे, लेकिन इसका व्यापक असर देखने को नहीं मिला। बरसात की गतिविधियां फीकी रही। उत्तर पश्चिम भारत के अन्य भागों के लिए भी ऐसा ही रहा। जबकि मई माह में सामान्य बरसात अप्रैल से दोगुना से ज्यादा है। पांच मई तक उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में बनेगा। साथ ही अरब सागर से आद्र हवा में नमी में वृद्धि करेंगी तथा एक सशक्त पश्चिमी विक्षोभ भी पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू करेगा। 5 मई से 8 मई के बीच दिल्ली और सीआर सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तेज आंधी के साथ कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी