भिवानी खेड़ा में खुलेगा राजकीय पशु चिकित्सा कालेज, वीएलडीए डिप्लोमा कर सकेंगे युवा

हरियाणा सरकार ने कुरुक्षेत्र को राजकीय पशु चिकित्‍सा कालेज की सौगात दी है। भिवानी खेड़ा में 11 एकड जमीन में राजकीय पशु चिकित्‍सा कालेज खोला जाएगा। अधिकारियों ने नोट फिजिबल की भेज दी थी रिपोर्ट। विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री का जताया आभार।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 09:01 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 09:01 PM (IST)
भिवानी खेड़ा में खुलेगा राजकीय पशु चिकित्सा कालेज, वीएलडीए डिप्लोमा कर सकेंगे युवा
कुरुक्षेत्र को राजकीय पशु चिकित्‍सा कालेज की सौगात।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र के भिवानी खेड़ा गांव में राजकीय चिकित्सा एवं कालेज बनाया जाएगा। इसके लिए गांव की 11 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी। इस परियोजना के पूरा होने पर युवाओं को पशु चिकित्सा में वीएलडीए का डिप्लोमा करने का अवसर मिलेगा। थानेसर हल्का के गांव भिवानी खेडा में हिसार के बाद हरियाणा का दूसरा पशु चिकित्सा एवं कालेज होगा। खास बात है कि अधिकारियों ने कालेज के प्रोजेक्ट को नोट फिजिबल बता दिया था। विधायक सुभाष सुधा ने प्रोजेक्ट को झंडी देने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जून 2015 में थानेसर हल्का में राजकीय पशु चिकित्सा एवं विकास सहायक कालेज खोलने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद विभाग और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रोजेक्ट के पूरा होने की रिपोर्ट को चैक किया और सरकार को रिपोर्ट भेजी। अब यह प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सकता और इसकी कुछ कमियां भी रिपोर्ट में बताई गई। विधायक ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास किए गए और आखिरकार अब सरकार ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है।

विधायक सुभाष सुधा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की नोट फिजिबल रिपोर्ट पशुपालन विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों ने सरकार के पास भेज दी थी। अब इसकी तकनीकी कमियों को पूरा किया गया। अब इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने में कोई रूकावट नहीं रही है।

दो साल का होगा कोर्स

भिवानी खेड़ा गांव में 11 एकड़ में राजकीय पशु चिकित्सा एवं विकास सहायक कालेज का निर्माण किया जाएगा। कालेज में दो साल का वीएलडीए डिप्लोमा शुरू किया जाएगा। यह डिप्लोमा 12वीं के बाद किया जा सकेगा। इससे पहले प्रदेश में केवल हिसार में ही राजकीय पशु चिकित्सा कालेज है। यह कालेज लाल लाजपत राय यूनिवर्सिटी आफ वैटिनेरी एंड एनिमल साइंस हिसार से मान्यता प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी