परीक्षाओं की वजह से हरियाणा प्रदेश स्‍तरीय स्‍कूल प्रतियोगिताएं स्‍थगित, शेड्यूल हो चुका था जारी

हरियाणा में होने वाली प्रदेश स्‍तरीय स्‍कूल प्रतियोगिताओं को स्‍थगित कर दिया गया है। सीबीएसई परीक्षाओं की वजह से अंडर-17 व 19 के बाद प्रदेश स्तरीय स्कूली अंडर-11 व 14 आयु वर्ग की प्रतियोगिताएं भी स्थगित हो गईं। इसका शेड्यूल जारी किया जा चुका था।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:22 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:22 AM (IST)
परीक्षाओं की वजह से हरियाणा प्रदेश स्‍तरीय स्‍कूल प्रतियोगिताएं स्‍थगित, शेड्यूल हो चुका था जारी
स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता स्‍थगित कर दी गई।

पानीपत, जागरण संवाददाता। प्रदेश स्तर पर होने वाली स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का दम दिखाने को तैयार खिलाड़ियों का इंतजार लंबा होता जा रहा है। क्योंकि स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अब प्रदेश स्तरीय अंडर-11 व 14 आयुवर्ग की दोनों वर्ग की होने वाली स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता को भी स्थगित कर दिया गया है। जोकि एक से 18 दिसंबर तक होनी थी। इसको लेकर विभाग की ओर से शेड्यूल भी जारी किया जा चुका था। विभाग ने इससे पहले अंडर-17 व 19 आयु वर्ग की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता को लेकर शेड्यूल जारी करने के बाद उसे भी स्थगित कर दिया था। कारण, सीबीएसई द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं बताया गया है। पानीपत को चेस व स्वीमिंग की मेजबानी मिली थी।

गौरतलब है कि स्कूल स्तर से खिलाड़ियों को तराशने के मकसद से हर वर्ष शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जो खंड से नेशनल लेवल पर कराई जाती है। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल उक्त प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जा सका था। इस बार विभाग ने खेल प्रतियोगिता को कराने का फैसला लिया। साल भर बाद स्कूली खिलाड़ी मैदान पर उतरे। दोनों वर्ग के खिलाड़ियों ने कबड्डी, बैडमिंटन, वालीबाल, हाकी, क्रिकेट, एथलेटिक्स, खो-खो आदि खेलों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा खंड व जिला स्तर पर जीत हासिल कर प्रदेश स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए स्थान बनाया।

विभाग की ओर से पहले अंडर-17 व 19 की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया। लेकिन बाद में उसे स्थगित कर दिया गया। इसके बाद 23 नवंबर को विभाग की ओर से अंडर-11 व 14 आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिए प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता का शेड्यूल जारी किया गया। प्रतियोगिता एक से 18 दिसंबर तक होनी थी। लेकिन सोमवार को विभाग ने उक्त आयु वर्ग की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता को भी आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया है।

सीबीएसई द्वारा आयोजित परीक्षा बनी कारण

पत्र के मुताबिक स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि सीबीएसई द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य स्तर की अंडर-11 व 14 आयु वर्ग की (लड़के व लड़कियों) खेल प्रतियोगिताएं आगामी आदेशों तक स्थगित कर दी जाती हैं। जोकि नई तिथियां व स्थान सक्षम अधिकारी द्वारा फैसला उपरांत घोषित कर दी जाएगी।

खिलाड़ियों में निराशा

प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए अलग अलग आयु वर्ग व खेल में जिन खिलाड़ियों का चयन हुआ है। वो लगातार अभ्यास कर पसीना बहा रहे हैं, ताकि अच्छा खेलकर अपनी टीम को जीत दिला सकें। लेकिन विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं को स्थगित करने से खिलाड़ियों में निराशा भी है। खिलाड़ियों का कहना है कि विभाग बार बार प्रतियोगिता की तिथि स्थगित करने वाले फैसलों से बचे। ताकि वो मन लगाकर अभ्यास कर सकें।

chat bot
आपका साथी