Corona third wave: हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी का अलर्ट, त्‍योहार में कोविड का खतरा, जानिए क्‍या कहा

एचएसडीएमए यानी हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी को त्योहारी सीजन में स्थिति नाजुक दिख रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए सख्ती बरतने को कहा है। बाजारों में भारी भीड़ उमड़ेगी जिससे खतरा बढ़ेगा। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी सतर्क रहने को कहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 01:58 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 01:58 PM (IST)
Corona third wave: हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी का अलर्ट, त्‍योहार में कोविड का खतरा, जानिए क्‍या कहा
कोरोना संक्रमण को लेकर त्‍योहार में सतर्क रहने की जरूरत।

अंबाला, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका और ऐसे में हरियाणा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (एचएसडीएमए) को इस दौरान स्थिति काफी नाजुक दिखाई दे रही है। इसी को लेकर विभाग ने अलर्ट भी किया गया है। त्योहारी सीजन में जिस तरह से बाजारों में भीड़ बढ़ रही है, उसी तरह से खतरा भी बढ़ेगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की मानें, तो स्थिति दूसरी लहर के बाद से काफी नियंत्रण में है, लेकिन त्योहारी सीजन में यदि कोविड प्रोटोकाल न अपनाया गया, तो खतरा बढ़ सकता है। इसी को लेकर त्योहारों को कोविड नियमों के तहत ही मनाने की अनुमति दी जाए।

जिला अंबाला मे कोविड मरीजों की संख्या 29632 हो चुकी है, जबकि 509 की मौत हो चुकी है। मौजूदा समय में कोविड 19 के सात मरीज एक्टिव हैं, जबकि रिकवरी रेट 98.29 फीसद है। प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 570450 सैंपल लिये गये हैं। दूसरी ओर अब तक 13 लाख 68 हजार 922 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है, जबकि पहली डोज़ के तहत 8 लाख 63 हजार 259 तथा दूसरी डोज के तहत 5 लाख 5 हजार 663 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है। एचएसडीएमए की अोर से अलर्ट किया गया है कि त्योहारी सीजन में प्रशासन को अलर्ट रहना होगा ताकि कोविड प्रोटोकाल न टूट। इस में कहा गया है कि आने वाले समय में दुर्गा पूजा, दशहरा, ईद, करवा चौथ, दिवाली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा सहित कई अन्य त्याेहार आएंगे। ऐसे में जिला प्रशासन इस मामले में पूरी तरह सख्ती कर कोविड गाइडलाइन की पालना करवाए।

उधर, धीरे-धीरे बाजारों में भीड़ लगातार बढ़ रही है। दिन भर बाजारों में कईबार जाम की स्थिति बन जाती है, जबकि पुलिस भी बीते दिनों इसी को लेकर कार्रवाई की थी। हालांकि प्रशासन की कार्रवाई कोविड नियमों की पालना करवाने में ढीली हो चुकी है, जिस पर एचएसडीएमए ने अलर्ट किया है। इस मामले में सीएमओ डा. कुलदीप सिंह ने कहा कि विभाग लगातार लोगों को कोविड़ 19 के प्रति जागरूक कर रहा है। इस बारे में प्रशासन से भी बात की जाएगी, ताकि त्योहारी सीजन में काेविड गाइडलाइन की पालना करवाई जा सके।

chat bot
आपका साथी