दहेज के लिए शादी से इन्‍कार मामले में राज्‍य महिला आयोग ने लिया संज्ञान, जांच को पहुंचीं चेयरमैन

करनाल में दहेज के लिए शादी तोड़ने के मामले में हरियाणा राज्‍य महिला आयोग ने संज्ञान ले लिया है। राज्य महिला आयोग की चेयरमैन जांच के लिए करनाल पहुंचीं। पुलिस कार्रवाई पर भी उठाए सवाल। कहा हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा अभिशाप है दहेज।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:46 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:46 PM (IST)
दहेज के लिए शादी से इन्‍कार मामले में राज्‍य महिला आयोग ने लिया संज्ञान, जांच को पहुंचीं चेयरमैन
हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरमैन प्रीति भारद्वाज पूछताछ करते व जानकारी देते हुए।

करनाल, जागरण संवाददाता। शादी समारोह में दहेज को लेकर हुए विवाद पर राज्य महिला आयोग ने भी कड़ा संज्ञान लिया है। आयोग की अध्यक्ष प्रीति भारद्वाज जांच के लिए पहुंची तो उन्होंने न केवल पुलिस द्वारा पूरे दिन में की गई कार्रवाई पर सवाल उठाए बल्कि उचित कार्रवाई के निर्देश भी दिए। शाम के समय थाने में पहुंचकर प्रीति भारद्वाज ने दूल्हा व दुल्हन के अलावा उनके स्वजनों से भी विस्तार से बातचीत कर पूरी जानकारी ली तो वहीं पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की भी जांच की।

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह बेहद दुखद ममला है कि जहां सरकार बेटी बचाने व बेटी पढ़ाने को लेकर हर संभव बढ़ावा दे रही है वहीं ऐसे लोग भी है जो सरकारी नौकरी में होते हुए भी दहेज का लालच कर रिश्ता ही तोड़ देते हैं। यह बेहद संवेदनशील मसला है और इस पर कड़ा संज्ञान लिया जाना आवश्यक है। वर्ष 2018 में प्रदेश सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर हर सरकारी कर्मचारी की ओर से दहेज को लेकर ब्यौरा देना हाेता है तो वहीं शपथ भी दिलाई जाती है।

इसके बावजूद दूल्हा व दुल्हन नौकरी में होने के बावजूद ऐसा मामला सामने आना चिंतनीय है। उन्होंने माना कि जांच में सामने आया है कि दूल्हे पक्ष की ओर से कहीं न कहीं दहेज की मांग उठाई गई है। वायरल किए गए आडियो में भले ही दूल्हा मना कर रहा है, लेकिन इससे उसके परिवार के लोगों की नीयत साफ झलकती है। इस मामले पर कड़ा संज्ञान लिया जाएगा।

आयोग की अध्यक्ष ने कहा है कि वे पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से भी हैरान है कि शिकायत दिए जाने के बाद पूरा दिन में भी पुलिस ने महज मामला ही दर्ज किया है और दोनों पक्षों के बयान तक पूरी तरह से दर्ज नहीं किए हैं। यहीं नहीं पूरे मामले की जांच के बाद पता चलता है कि इस मामले में दहेज की मांग करने के आरोप के साथ-साथ अन्य कार्रवाई भी कानून अनुसार किए जाने की जरूरत है। इस संबंध में उन्होंने पुलिस अधीक्षक गंगा राम पूनिया से भी चर्चा की तो वहीं निर्देश भी दिए हैं। जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपित दूल्हे व अन्य लोगों को तत्काल गिरफ्तार भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा, तभी इस प्रकार के मामलों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सकता है। उधर मामले की जांच कर रहे डीएसपी अभिलक्ष जोशी का कहना है कि पहले पीड़ित की ओर से जो शिकायत दी गई थी, उसके आधार पर ही मामला दर्ज किया गया था। अब जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी