ओमिक्रोन की दस्‍तक के बाद हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट, वैक्‍सीन की दोनों डोज के लिए उठाया कदम

ओमिक्रोन की दस्‍तक के बाद हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज के लिए पात्रों को फोन कर रहा है। वहीं कोरोना गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:56 AM (IST)
ओमिक्रोन की दस्‍तक के बाद हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट, वैक्‍सीन की दोनों डोज के लिए उठाया कदम
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। अब कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन का खतरा बना हुआ है। इसे देखते हुए एक बार फिर टीकाकरण के लिए लोग खुद ही आगे आने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना से बचाव के लिए रोजाना करीब 100 केंद्रों तक लगा रहा है। इसके साथ ही सबसे अधिक जोर कोरोना की दूसरी डोज पर है। वजह यह है कि 41 प्रतिशत लोग ऐसे हैं। जिन्हें दूसरी डोज नहीं लगी है। इनमें करीब 35 हजार पात्र ऐसे हैं। जिनकी दूसरी डोज की तारीख निकल चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे पात्रों के लिए अभियान शुरू किया है। फोन कर उन्हें टीका लगवाने के लिए बुलाया जा रहा है। समाजसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर हर घर दस्तक अभियान शुरू किया गया है। ताकि सभी पात्रों का वैक्सीनेशन हो जाए।

अभी तक जिले में 12 लाख 56 हजार 937 पात्रों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 8 लाख 45 हजार 526 को पहली डोज व चार लाख 11 हजार 411 को दोनों डोज लग चुकी है। इस हिसाब से विभाग दूसरी डोज के टीकाकरण में विभाग काफी पीछे है।

विभाग की ओर से किया जा रहा फोन 

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग फोन के माध्यम से भी जानकारी ले रहा है। पात्रों को काल कर पूछा जा रहा है कि उन्होंने दूसरी डोज लगवाई है या नहीं। यह भी बताया जा रहा है कि 84 दिन पूरे होने के बाद वह अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण कराए। यहां पर रविवार को भी टीकाकरण हो रहा है। इसके साथ ही अब समाजसेवी संस्थाएं भी विभाग का सहयोग कर रही है। यह संस्थाएं अपने कार्यकर्ताओं के जरिए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही है। इसके साथ ही काफी शिविर समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जा रहे हैं।

300 गांवों में हो चुका 100 प्रतिशत टीकाकरण 

जिले के 300 गांव ऐसे हैं। जहां पर 100 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। इसके बावजूद इन गांवों में टीमें जा रही है। जहां पर लोगों को बताया जा रहा है कि कोवीशील्ड का टीका लगवाया है, तो वह 84 दिन बाद दूसरी डोज लें। यदि कोवैक्सीन लगवाई है, तो वह 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवाए। तभी टीकाकरण का चक्र पूरा होगा।

सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि पूर्ण टीकाकरण के लिए आवश्यक है कि पात्रों को दोनों डोज लगी हो। दोनों डोज लगने के 14 दिन बाद शरीर में एंटीबाडी बनती है। तभी कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकेगा। अब कोरोना का नया वैरियंट आने का भी खतरा है। ऐसे में टीकाकरण बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी