हरियाणा सरकार ने माडल संस्कृति स्‍कूल के लिए जारी किया बजट, बच्‍चों को मिलेंगे लाकर

हरियाणा सरकार ने माडल संस्कृति स्‍कूल के लिए बजट जारी कर दिया है। कुरुक्षेत्र के 44 माडल प्राइमरी स्कूलों का 11 लाख रुपये से होगा नवीनीकरण। प्रत्येक माडल प्राइमरी स्कूल को मिलेंगे 25 हजार रुपये। बजट से बच्‍चों को लाकर भी दिया जाएगा।

Anurag ShuklaFri, 29 Oct 2021 11:52 AM (IST)
माडल संस्कृति स्‍कूलों को बजट जारी किया गया।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। हरियाणा सरकार ने प्रदेशभर के 1418 राजकीय प्राथमिक स्कूलों को माडल संस्कृति का दर्जा दिया है। इनमें अंग्रेजी माध्यम से बच्चों को पढ़ाई कराई जाएगी। अब विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने इन माडल संस्कृति प्राइमरी स्कूलों में नवीनीकरण के कार्य करवाने के लिए तीन करोड़ 54 लाख 50 हजार रुपये का बजट जारी किया है। इस बजट में बच्‍चों को लाकर भी दिया जाएगा।

हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के जिला प्रधान राजपाल कालड़ा ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में 44 प्राइमरी स्कूलों को माडल संस्कृति स्कूलों में तब्दील किया गया है। जिनमें प्रत्येक को 25 हजार रुपये की हिसाब से जिले में 11 लाख रुपये का बजट सेक्शन हुआ है। वहीं इस बजट को खर्च करने के लिए भी एक लिस्ट तैयार कर भेजी गई है। जिसके अनुसार ही जारी किया गया बजट खर्च किया जाएगा। इससे अलग यह बजट मुखिया प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

इन पर खर्च किया जाएगा बजट

स्कूलों में पेयजल पाइप लाइन लीकेज, ट्यूबलाइट, बल्ब की रोशनी में कम, बिजली के टूट चुके स्विच, बिजली के लटके तार, खराब पड़े खिड़की-दरवाजे, फर्नीचर को ठीक, नए लगवाने के लिए बजट का उपयोग किया जा सकेगा।

अपने लाकर में डाक्यूमेंट रख सकेंगे विद्यार्थी

सीबीएसई ने अपने स्कूलों में लाकर की सुविधा दे रखी है। इसमें बच्चे अपने दस्तावेज रखते हैं। क्योंकि अब प्राइमरी स्कूलों को माडल संस्कृति का दर्जा दिया गया है। इसे ध्यान में रखकर ही स्कूलों को तैयार किया जा रहा है। स्कूल में मिले लाकर में बच्चे अपने पढ़ाई से संबंधित दस्तावेज रख सकेंगे।

खंड अनुसार प्राइमरी माडल स्कूल

खंड स्कूल

बाबैन 06

लाडवा 04

पिहोवा 10

शाहाबाद 05

थानेसर 19

कुल 44

इस बजट से स्कूलों में काफी काम हो सकेगा। निजी स्कूलों का मुकाबला करने के लिए सरकारी स्कूलों को भी तैयार किया जा रहा है। इन स्कूलों में काफी दाखिले हो चुके हैं। अब इन स्कूलों में नवीनीकरण के कार्य होने हैं।

सतनाम सिंह भट्टी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.