हरियाणा को मिली 11वें अंतरराष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम की सौगात, हाकी के हब गांव हाबड़ी में हुआ तैयार

हरियाणा को 11वें अंतराष्‍ट्रीय एस्‍ट्रोटर्फ स्‍टेडियम की सौगात मिली है। सीएम करेंगे उद्घाटन। गांव हाबड़ी में करीब 11 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है हाकी स्टेडियम। हाकी के हब वाले गांव हाबड़ी में स्‍टेडियम तैयार होने से अब और ज्‍यादा खेल प्रतिभाएं निकलेंगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 26 Feb 2022 08:09 AM (IST) Updated:Sat, 26 Feb 2022 08:09 AM (IST)
हरियाणा को मिली 11वें अंतरराष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम की सौगात, हाकी के हब गांव हाबड़ी में हुआ तैयार
हरियाणा को मिला एक और एस्‍ट्रोटर्फ ग्राउंड।

कैथल, जागरण संवाददाता। शनिवार को प्रदेश के 11वें अंतरराष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम की सौगात खिलाड़ियों को मिल जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। करीब आठ महीने पहले स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा हो गया था। खेल विभाग ने स्टेडियम को पीडब्ल्यूडी विभाग से अपने अधीन ले लिया था।

पहले चार जून 2021 को स्टेडियम का उद्घाटन सीएम को करना था। उद्घाटन से पहले ही स्टेडियम की रेलिंग तूफान में गिर गई थी, जिस कारण उद्घाटन स्थगित कर दिया गया था। उसके बाद दस जून का समय तय किया गया, लेकिन उस समय भी शुभारंभ नहीं हो पाया। कोरोना के कारण अब करीब आठ महीने बाद हरियाणा के हाकी खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम की सौगात मिल रही है।

बता दें कि गांव हाबड़ी में जिले का पहला और हरियाणा का 11वां मैदान बन कर तैयार हो चुका है। करीब तीन साल पहले सीएम ने स्टेडियम निर्माण को लेकर घोषणा की थी। इसके निर्माण कार्य पर करीब 11 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। मैदान शुरू होने के बाद यहां भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। खिलाड़ियों के रहने से लेकर खाने-पीने की सुविधाएं दी जाएंगी। पहले खिलाड़ी मिट्टी के मैदान में अभ्यास करते थे। यहां अभ्यास करने के बाद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में एस्ट्रोटर्फ मैदान में खेलते थे, जिससे खिलाड़ियों को परेशानी होती थी। अब खिलाड़ी इस मैदान में अभ्यास करेंगे और इस मैदान से ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे।

हाकी का हब है गांव हाबड़ी

गांव हाबड़ी में हाकी कोच गुरबाज सिंह के पास करीब 120 खिलाड़ी अभ्यास करते हैं। गांव से करीब 80 राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकल चुके हैं। 300 से ज्यादा खिलाड़ी स्टेट प्रतियोगिता में मेडल हासिल कर चुके हैं। करीब 25 खिलाड़ी ऐसे हैं जो खेल कोटे से सरकारी नौकरी हासिल कर चुके हैं। गांव में 1960 में हाकी खेल शुरू किया गया था। फिलहाल कैथल में एक, जींद में एक, रोहतक में दो, भिवानी में एक, फरीदाबाद में एक, गुरुग्राम में एक, कुरुक्षेत्र में एक, सिरसा में एक, सोनीपत में एक, हिसार में एक स्टेडियम बना हुआ है।

जिला खेल अधिकारी सुधा भसीन ने बताया कि शनिवार को सीएम मनोहर लाल गांव हाबड़ी में बने अंतरराष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ मैदान का उद्घाटन करेंगे। इससे कैथल ही नहीं हरियाणा के सभी खिलाड़ियों को फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी