अंबाला में पकड़ी बड़ी बिजली चोरी, 193 जगह 111.28 लाख रुपये की हुई चोरी

हरियाणा के अंबाला में बड़ी बिजली चोरी का मामला सामने आया है। बिजली निगम ने 111.28 लाख रुपये की बिजली चोरी पकड़ी। ये बिजली चोरी आठ महीने के दौरान पकड़ी गई। 193 जगहों पर छापा मारकर चोरी पकड़ी गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:31 PM (IST)
अंबाला में पकड़ी बड़ी बिजली चोरी, 193 जगह 111.28 लाख रुपये की हुई चोरी
बिजली निगम ने 111.28 रुपये की बिजली चोरी पकड़ी।

अंबाला, जेएनएन। अंबाला में बिजली निगम ने आठ महीने में 111.28 लाख रुपये की बिजली चोरी पकडी है। इसमें सिटी डिवीजन में 193 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। वहीं बिजली निगम ने बिजली चोरी करने वालों पर करीब 111.28 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया। इस दौरान बिजली निगम ने 59.92 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसमें मॉडल टाउन में सबसे ज्यादा 28.04 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है।

मालूम हो कि अंबाला में बिजली निगम के करीब ढाई लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं से बिजली निगम हर महीने बिजली बिलों की वसूली करता है।  वहीं गांव से लेकर शहर तक बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली निगम की तरफ से अभियान चलता है। इसमें हर डिवीजन में अप्रैल से लेकर नवंबर तक बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चालया। इसमें आठ महीने में 111.28 लाख रुपये की बिजली चोरी पकड़ी गई। गांव में लोगों ने कटिया कनेक्शन डालकर और शहर में  मीटर का डिस्पले तोड़कर बिजली चोरी करते मिले हैं। इस दौरान बिजली निगम ने बिजली चोरी करने वालों से जुर्माना भी वसूला गया। इसमें ईस्ट, वेस्ट, मॉडल टाउन और चौडमस्तपुर डिवीजन में करीब 193 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। इसमें ईस्ट डिवीजन में 80 जगह पर बिजली चोरी मिली।

चौड़मस्तपुर में सबसे ज्यादा बिजली चोरी

अंबाला सर्किल में अप्रैल से नवंबर तक बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चला। इसमें ईस्ट डिवीजन में 80 घरों में बिजली चोरी पकड़ी है। इसके बाद चौडमस्तपुर डिवीजन में 45 घरों में बिजली चोरी मिली है। इसके विपरीत सबसे कम मॉडल टाउन डिवीजन में बिजली चोरी मिली है। यहां पर 30 घरों में बिजली चोरी मिली है। साथ ही लोगों को बिजली चोरी नहीं करने के लिए चेतवानी भी दी जाती है।

सरकारी विभागों पर बिजली निगम का 3086.52 लाख रुपये बकाया

अंबाला में सरकारी विभागों पर बिजली निगम का 3086.52 लाख रुपये का बकाया हैं, जो सरकारी विभागों ने जमा नहीं किया है। हालांकि बिजली निगम ने सरकारी विभागों को बिजली बिल जमा करने के लिए नोटिस भेज दिया है। इसके बाद भी सरकारी विभागों ने बिजली बिल जमा नहीं किया है। इसमें ङ्क्षसचाई विभाग, नगर निगम, पब्लिक हेल्थ विभाग, हुड्डा, पंचायत समेत अन्य विभागों पर बिजली बिल का बकाया है, जो काफी समय से जमा नहीं हो सका है।

बिजली निगम का बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान जारी रहता है। इस दौरान टीम बिजली चोरी करने वालों से जुर्माना भी वसूलती है।

पुनीत कुंडू, एक्सईएन, बिजली निगम

chat bot
आपका साथी