हरियाणा के सीएम ने दी सौगात, करनाल में 100 ऑक्सीजन बेड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर की शुरुआत

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने की करनाल में 100 ऑक्सीजन बेड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर की शुरुआत की। कोरोना से जंग में अब मिल सकेगी कारगर मदद। करनाल रिसोर्स लोकेटर वेब पोर्टल कोविड प्रूफ योजना तथा असंध उपमंडल में 30 बेड के कोविड अस्पताल की शुरूआत।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:10 PM (IST)
हरियाणा के सीएम ने दी सौगात, करनाल में 100 ऑक्सीजन बेड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर की शुरुआत
करनाल में 100 ऑक्सीजन बेड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर देखने पहुंचे डीसी।

करनाल, जेएनएन। कोविड संक्रमण को लेकर कायम चुनौतियों के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जिले में कई नई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई। इनमें एक बैंक्वेट हाल में 100 आक्सीजन बेड के कोविड हेल्थ केयर सेंटर सहित करनाल रिसोर्स लोकेटर वेब पोर्टल, भविष्य के लिए कोविड प्रूफ योजना और असंध उपमंडल में 30 बेड के कोविड अस्पताल की शुरुआत शामिल हैं। ये परियोजनाएं कोविड महामारी से बचाव के लिए हरियाणा सरकार की जिलावासियों के लिए अहम सौगात हैं। 

इस बाबत उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड पाजिटिव मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कोविड रोगियों के लिए 100 बेड का कोविड हेल्थ केयर सेंटर हिना बैंक्वेट हाल में शुरू किया गया है। इसमें आक्सीजन कंसन्ट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर, पल्स आक्सीमीटर व थर्मामीटर इत्यादि सुविधाएं हैं। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 को हराने के लिए एक और सकारात्मक पहल की गई है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इसमें कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के अंतिम वर्ष के 200 प्रशिक्षित एमबीबीएस छात्र होम आइसालेटिड रोगियों की नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। ये छात्र वरिष्ठ सलाहकार और पीजीआइएमएस रोहतक के महत्वपूर्ण देखभाल संकाय द्वारा समर्थित होंगे। मेडिकल छात्रों द्वारा मरीजों की दिन में तीन बार मानिटरिंग की जाएगी और उन्हें टेली-परामर्श के आधार पर हल्के, गंभीर और गंभीर रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। यदि घर पर आइसोलेटिड रोगी के स्वास्थ्य में कोई गिरावट होती है तो उसे उक्त कोविड हेल्थ केयर सेंटर स्थानांतरित किया जा सकता है।

इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा करनाल रिसोर्स लोकेटर नाम से वेब-आधारित पोर्टल एप लान्च किया गया, जिसमें एंबुलेंस, अस्पताल, फार्मेसियों, टीकाकरण, प्लाज्मा दान आदि जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों की जानकारी वास्तविक समय के आधार पर प्रदान की जाएगी। इससे लोगों को एक स्थान पर सत्यापित जानकारी प्राप्त करने और बिना समय बर्बाद किए सेवा मिलेगी। जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री के साथ वीसी में भविष्य में कोविड से बचने के लिए एक कोविड प्रूफ योजना प्रस्तुत की। 

असंध में 30 बेड के अस्पताल की शुरुआत 

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में भी कोविड के रोगियों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए, उपमंडल असंध में 30 बेड के कोविड अस्पताल की शुरुआत की। यह अस्पताल आपात स्थिति में असंध सब डिवीजन में स्थापित कोविड अस्पताल उन मरीजों के लिए जीवन रक्षक का काम करेगा, जो गंभीर स्थिति में हैं और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता चाहिए। 

ये रहे उपस्थित 

इस मौके पर करनाल के सांसद संजय भाटिया, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, नगरनिगम के आयुक्त विक्रम, एसीयूटी प्रदीप सिंह, एसडीएम घरौंडा डा. पूजा भारती, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव कुमार, सीटीएम अभय सिंह जांगड़ा, केसीजीएमसी के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा, सीएमओ डा. योगेश शर्मा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी