स्वतंत्रता दिवस पर सीएम सिटी करनाल को मिलेगा खास तोहफा, पूरे शहर पर होगी नजर, बच नहीं पाएंगे अपराधी

करनाल में आधुनिक इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर 15 अगस्त को लाइव करने की तैयारी है। रेड लाइट का उल्लंघन करते ही चालान कटेगा। 50 पीटीजेड कैमरे लगाए गए हैं जो 360 डिग्री पर घूमते हैं। 100 फिक्स कैमरे हैं।

Umesh KdhyaniMon, 02 Aug 2021 05:32 PM (IST)
करनाल सेक्टर 12 में नगर निगम के नए भवन की दूसरी मंजिल पर इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है।

जागरण संवाददाता, करनाल। स्मार्ट सिटी को इस माह एक खास तोहफा मिलने जा रहा है। यह ऐसी सौगात है कि जिससे पूरे शहर की निगरानी कैमरे से की जाएगी। शहर का आधुनिक इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर शहर में यातायात के नियंत्रित करने के साथ ही सुरक्षित होने का अहसास करवाएगा।

यदि कोई अपराधी किसी घटना को अंजाम देकर भागने की कोशिश करेगा तो सबूत के साथ ही उसकी लोकेशन भी कैमरे के माध्यम से पुलिस तक पहुंच जाएगी। रेड लाइट का उल्लंघन करते ही चालान कटेगा तो साथ ही चौक-चौराहों पर महत्वपूर्ण सूचनाएं सुनने के साथ ही देखने को भी मिल जाएगी। यह सेंटर सेक्टर 12 में नगर निगम के नए भवन की दूसरी मंजिल पर बनाया गया है। उपायुक्त निशांत यादव ने कहा कि इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर कार्य लगभग पूरा हो गया है। 15 अगस्त को इसे लाइव करने की योजना पर काम हो रहा है।

29 चौक-चौराहे की एक सेंटर होगी निगेहबानी

शहर के 29 चौक-चोराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। इन सभी की कनेक्टिविटी फाइबर केबल के साथ सेंटर से जोड़ी गई है। सर्वे से लेकर इंस्टालेशन तक का काम बड़ी सावधानी और जंक्शन की स्थिति अनुसार किया गया है। ऐसे काम के लिए समय लगना स्वभाविक है। दूसरी ओर सेक्टर-12 स्थित म्यूनिसिपल भवन की दूसरी मंजिल पर सेंटर की स्थापना का कार्य लगातार जारी रहा।

एमरजेंसी काल बाक्स करेगा तुरंत मदद

इस प्रोजेक्ट में चौक-चोराहों पर 125 पब्लिक एड्रेस सिस्टम, 31 एमरजेंसी काल बाक्स और 31 वेरीएबल मैसेज डिस्पले बोर्ड भी शामिल किए गए हैं, इनकी इंस्टालेशन का काम भी हो चुका है। पांच वीएमबी और स्थापित होंगे। पब्लिस एड्रेस सिस्टम से चौक-चोराहों पर सूचनाएं प्रसारित की जाएंगी। एमरजेंसी काल बाक्स से कोई भी व्यक्ति आइसीसीसी में काल कर किसी विशेष बात, दुर्घटना या संदिग्ध वस्तु की जानकारी दे सकता है। जबकि वीएमबी पर मौसम, शहर की आबो-हवा, नागरिकों के लिए हिदायतें और जरूरी सूचनाएं डिस्प्ले की जाती हैं।

360 डिग्री पर घूमने वाले 50 पीअी जैड कैमरे लगे

इस सेंटर के तहत 50 पीटीजेड कैमरे लगाए गए हैं, जो 360 डिग्री पर घूमते हैं। 100 फिक्स कैमरे हैं। गाड़ियों के नंबर प्लेट कैप्चर करने वाले 138 एएनपीआर कैमरे हैं। इनके साथ आइआर यानि इंफ्रा रेड डिवाइस लगाई गई है, जो दिन में बंद रहती है और रात को गाड़ियों का नंबर चेक करने के लिए एक्टिव हो जाती हैं। इसी प्रकार रेड लाइट का वॉयलेशन देखने के लिए 69 आरएलवीडी कैमरे लगाए गए हैं, जबकि स्पीड का वॉयलेशन देखने के लिए 20 कैमरे लगाए जा रहे हैं, इनके साथ एक-एक राडार भी लगेगा, जो स्पीड चेक करने के लिए होगा। कैमरों की कुल संख्या 500 से ज्यादा है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.