स्कूलों में हरियाली तीज, छोटी दीवाली व भैया दूज के दिन भी होगी छुट्टी, स्थानीय अवकाश घोषित

स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टी बढ़ने को लेकर खबर है। प्रदेश सरकार ने अब हरियाली तीज दीवाली से एक दिन पहले यानी छोटी दीवाली भैयादूज व गुरु तेग बहादुर के शहादत दिवस के दिन भी छुट्टी करने का फैसला लिया है। उक्त दिनों को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST)
स्कूलों में हरियाली तीज, छोटी दीवाली व भैया दूज के दिन भी होगी छुट्टी, स्थानीय अवकाश घोषित
स्कूलों में हरियाली तीज, छोटी दीवाली व भैया दूज के दिन भी होगी छुट्टी, स्थानीय अवकाश घोषित

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की छुट्टी बढ़ने को लेकर खबर है। प्रदेश सरकार ने अब हरियाली तीज, दीवाली से एक दिन पहले यानी छोटी दीवाली, भैयादूज व गुरु तेग बहादुर के शहादत दिवस के दिन भी छुट्टी करने का फैसला लिया है। उक्त दिनों को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में प्रदेश के स्कूलों में अब उक्त दिन भी छुट्टियां रहेंगी। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, निदेशक एससीईआरटी, गुरुग्राम व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश में हरियाली तीज उत्सव का खास महत्व है। लेकिन उक्त दिन कोई अवकाश नहीं होता है। वहीं भैयादूज के दिन भी बहनें अपने भाइयों को तिलक करती हैं। परंतु उक्त दिन की भी छुट्टी नहीं होती थी। इसी तरह छोटी दीवाली व गुरु तेग बहादुर के शहादत दिवस का भी खास दिन है। इसलिए सरकार ने अब इन दिनों राजकीय स्कूलों में स्थानीय अवकाश घोषित करने का फैसला लिया है।

निदेशालय ने विभागीय अधिकारियों को पत्र लिख निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए कहा है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बृजमोहन गोयल ने दैनिक जागरण को बताया कि स्कूलों में चारों दिन छुट्टी रहेगी। इन दिनों को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। किस दिन, किस पर्व की होगी छुट्टी

त्योहार तिथि

हरियाली तीज ----- 11 अगस्त

छोटी दीवाली ----- 3 नवंबर

भैयादूज ----- 6 नवंबर

गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस --24 नवंबर

chat bot
आपका साथी