करनाल के जलमाना में यादगार होगा गुरु रविदास जन्मोत्सव, दूर-दूर से आ रही संगत

करनाल के जलमाना स्थित श्री गुरु रविदास आश्रम।

27 फरवरी को संत शिरोमणि गुरु रविदास का 644वीं जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। करनाल के जलमाना में होता है प्रतिवर्ष भव्य आयोजन। हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों से भी आती है संगत। श्री गुरु रविदास आश्रम को दिया गया बेहद सुंदर रूप।

Anurag ShuklaFri, 26 Feb 2021 01:51 PM (IST)

करनाल, जेएनएन। श्री गुरु रविदास जन्मोत्सव को लेकर जिले में व्यापक तैयारियां की गई हैं। सबसे ज्यादा उत्साह जलमाना स्थित श्री गुरु रविदास आश्रम में की गई है, जहां हर साल इस अवसर पर न केवल हरियाणा बल्कि, अन्य प्रदेशों से भी संगत उमड़ती है। यही नहीं, विदेश से भी अपनी श्रद्धा और सामर्थ्‍य के अनुरूप जन्मोत्सव के आयोजन के लिए अनुयायियों की ओर से आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है।

करनाल में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक हर वर्ष श्री गुरु रविदास जन्मोत्सव पूरे हर्षोल्लास और भव्यता के साथ मनाए जाने की परंपरा रही है। खासकर असंध, जलमाना, तरावड़ी, नीलोखेड़ी और घरौंडा आदि क्षेत्रों में इसे लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। वहीं जलमाना स्थित श्री गुरु रविदास आश्रम को बेहद सुंदर स्वरूप में सजाया गया है। यहां की गई विशेष प्रकाश व्यवस्था से रात्रि के समय आश्रम की जगमग देखते ही बन रही है। इसके लिए यहां अलग अलग रंगों की सुंदर लड़ियां लगाई गई हैं तो बाहरी हिस्से में विशाल टैंट भी लगाया गया है। इस दौरान अटूट लंगर की व्यवस्था भी की गई है। न केवल हरियाणा बल्कि, अन्य प्रदेशों से आने वाली संगत भी यहां गुरु के चरणों में शीश नवाने के साथ ही पूर्ण आस्था भाव से लंगर छकती है। पूरा आयोजन श्री गुरु रविदास आश्रम सभा की देखरेख में हो रहा है।

सभा के प्रधान अजय कुमार ने बताया कि 27 फरवरी को संत शिरोमणि गुरु रविदास का 644वीं जन्मोत्सव मनाया जा रहा है, जिसे लेकर समस्त श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। इससे जुड़ी तैयारियां भी जोरों पर हैं। अभी से ही आसपास के गांवों की काफी संगत यहां आ चुकी है। जबकि मुख्य समारोह में अन्य जिलों व राज्यों में बसे श्रद्धालु भी शिरकत करेंगे। आयाोन समिति से जुड़े अनिल कुमार, अंग्रेज सिंह, मुकेश कुमार, सोनू दहिया, रवि रामकुमार, प्रेमचन्द ने बताया कि जन्मोत्सव के पावन अवसर पर बनारस स्थित गुरु रविदास के जन्म स्थान के लिए भी क्षेत्र से कई जत्थे रवाना हुए हैं। कार्यक्रम में कई राजनीतिक हस्तियां भी शिरकत करेंगी।

अमेरिका से भेजे एक लाख रुपये

श्री गुरु रविदास के अनुयायियों में जन्मोत्सव को भव्य स्वरूप देने के लिए काफी उत्साह है। इसी के चलते न केवल हरियाणा और देश के अन्य राज्य बल्कि, विदेश तक से सहयोग राशि भेजी जा रही है। इसी क्रम में अमेरिका में रह रहे जलमाना के आस्थावान युवा रोहन कुमार ने विदेश में रहते हुए भी गुरु रविदास जन्मोत्सव में सहभागिता के लिए एक लाख रुपए अपने पिता ओमप्रकाश व भाई रिंकू के हाथ कमेटी को भिजवाए हैं।

होनहार विद्यार्थी होंगे सम्मानित

उपप्रधान सतबीर सिंह ने बताया कि श्री गुरु रविदास जन्मोत्सव में समाज हित में सतत सार्थक कार्य करने का संकल्प दोहराया जाएगा। इसी भावना के साथ आयोजन के दौरान कई वर्ष की परंपरा कायम रखते हुए अच्छे अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले छात्रों व कस्बे में शांति स्थापित करने वाले पुलिस अधिकारियों सहित विकास कार्य कराने वाले ग्राम सचिव और सरपंच को सम्मानित किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.