विदेश यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर, 28 दिन बाद ले सकते है वैक्सीन की दूसरी डोज

टोक्यो ओलंपिक के भारतीय दल के सदस्य भी 28 दिन के बाद ले सकते हैं दूसरी डोज। लाभार्थी पासपोर्ट दिखाकर लगवा सकता है टीका। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की डोज के निर्धारित किए रेट।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:42 PM (IST)
विदेश यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर, 28 दिन बाद ले सकते है वैक्सीन की दूसरी डोज
28 दिन बाद कोरोना की दूसरी डोज ले सकते हैं।

कुरुक्षेत्र, जेेेेेेएनएन। कोरोना की दूसरी डोज के इंतजार में विदेश जाने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे लोग अब 28 दिन के बाद कभी भी वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पढ़ाई या रोजगार के लिए विदेश जाने वालों के लिए इसकी छूट दी है। 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले व्यक्ति या लाभार्थी पासपोर्ट दिखाकर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। अहम पहलू यह है कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल के साथ जाने वाले सदस्य भी 28 दिन के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। इतना ही नहीं पहली डोज के दौरान अगर कोई और पहचान पत्र इस्तेमाल किया है वह भी पासपोर्ट दिखाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को राहत देते हुए अब 28 दिनों के बाद कभी भी दूसरी डोज लगवाने के लिए छूट प्रदान की है। ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ाई व व्यक्ति जो रोजगार के लिए जिनको 31 अगस्त से पहले विदेश जाना है, वह 28 दिन के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। इसके साथ-साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल के साथ जाने वाले भी 28 दिन के बाद वैक्सीन की डोज ले सकते है।

निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन के रेट किए निर्धारित

सीएमओ डा. संत लाल वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन के रेट निर्धारित कर दिए गए है। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी की तरफ से जो रेट निर्धारित किए गए है, उन पर पांच फीसदी जीएसटी सहित निजी अस्पताल पर वैक्सीन के लिए 150 रुपये प्रति डोज सर्विस चार्ज के लिए ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविशिल्ड के लिए कंपनी के 600, कोवैक्सीन के लिए 1200 और स्पूतनिक-वी के लिए 948 रुपये निर्धारित किए गए हैं। इन पर क्रमश: 30, 60 व 47 रुपये, पांच फीसद जीएसटी व 150 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर कोविशिल्ड की कीमत 780 रुपये, कोवैक्सीन की कीमत 1410 रुपये और स्पूतनिक-वी की कीमत 1145 रुपये बनती है। सभी निजी अस्पताल वैक्सीन के लिए निर्धारित रेट ही चार्ज करेंगे

chat bot
आपका साथी