कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों का इंतजार जल्‍द होगा खत्म, शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए खुशी की बात है कि जल्‍द ही उनकी कक्षाएं शुरू हो जाएगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन इसकी तैयारी में जुट गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 05:09 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 05:09 PM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों का इंतजार जल्‍द होगा खत्म, शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों का इंतजार जल्‍द होगा खत्म, शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना के दौर में घरों में फंसे विद्यार्थियों का नए सत्र की पढ़ाई को लेकर चल रहा इंतजार जल्द खत्म हो जाएगा। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से सभी विभागों में तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए अगले सत्र की पढ़ाई 17 अगस्त से शुरू की जा रही है। अगले सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करने के लिए कुवि प्रशासन तैयारियों की अंतिम रूप देने में जुटा है। अगले सत्र की पढ़ाई शुरू होेने पर घरोें में बैठे हजारों विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

कुवि में दाखिला प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए आवेदन के लिए सात जुलाई से सात अगस्त तक का समय दिया गया था। हालात को देखते हुए कुवि ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर 21 अगस्त कर दिया है। अब 21 अगस्त तक आवेदन पहुंचने के बाद आवेदनों की छंटनी का काम चलेगा और इसके बाद ही दाखिलों की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जानी है। यह दाखिला प्रक्रिया प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए चली हुई है।

द्वितीय वर्ष के लिए 17 से शुरू हो जाएगी पढ़ाई

कुवि की ओर से तैयार शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार द्वितीय वर्ष में प्रमोट हुए विद्यार्थियों के लिए 17 अगस्त से अगले सत्र की पढ़ाई शुरू करवाई जानी है। इसके लिए पहले ही विभागाध्यक्षों को जरूरी तैयारी करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के बाद से शिक्षकों ने भी ऑनलाइन के लिहाज से तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं। कुवि के छह हजार के करीब ऐसे विद्यार्थी हैं जो अगली कक्षाओं में प्रमोट होने हैं और इसके लिए प्रक्रिया जारी है।

घर बैठे पढेंगे विद्यार्थी

कुवि के लोक संपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. दीपक रॉय बब्बर ने कहा कि उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार शैक्षणिक संस्थानों में पब्लिक डीलिंग बंद है। ऐसे में अब विद्यार्थियों को घर बैठे ही पढ़ाई करवाने की तैयारी की जा रही है। 17 अगस्त से अगले सत्र की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी जाएगी। इसके लिए सभी विभाग तैयारियों में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी