Railway News: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, 3 सितंबर से रेलवे स्टेशनों पर बनेगी एमएसटी

रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए एक बार फिर से एमएसटी की सुविधा शुरू कर दी है। कल यानी तीन सितंबर से एमएसटी रेलवे स्‍टेशनों पर बननी शुरू हो जाएगी। अब यूटीएस काउंटरों पर टिकट मिलने लगेगी। अभी रिजर्वेशन करवाने के बाद ही यात्री कर रहे यात्रा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 09:18 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 09:18 AM (IST)
Railway News: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, 3 सितंबर से रेलवे स्टेशनों पर बनेगी एमएसटी
तीन सितंबर से एमएसटी बनना शुरू हो जाएंगी।

अंबाला, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों को पटरी पर उतारने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) तीन सितंबर से रेलवे स्टेशनों पर बनेगी। इससे रोजाना ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। इस संबंध में बुधवार देर शाम रेलवे मुख्यालय ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

बता दें कि अंबाला रेल मंडल ने 12 अनारक्षित ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव दिया था। इसके अलावा मंडल की सभी ट्रेनें जिनमें सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच लगे हैं, उनमें भी एमएसटी व अन्य यात्रियों को सफर करने की सुविधा देने की बात कही है। अब स्टेशनों पर अनरिजव्र्ड टिकट सिस्टम (यूटीएस) काउंटरों पर भी टिकट मिलनी शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय कंप्यूटरीकृत आरक्षण टिकट पर ही यात्री को सफर करना पड़ रहा है।

उत्तर पश्चिमी रेलवे ने एमएसटी पर दी सुविधा

उत्तर रेलवे ने अंबाला, दिल्ली, फिरोजपुर, मुरादाबाद और लखनऊ मंडल से पूछा था कि उनके कौन से सेक्शनों पर दैनिक यात्रियों की संख्या अधिक थी और किन रूट पर ट्रेनें दौड़ाई जा सकती हैं। सभी मंडलों ने उत्तर रेलवे को अपना प्रस्ताव भेज दिया है। इसके बाद ही रेलवे मुख्यालय ने यह फैसला लिया है।

करीब डेढ साल बाद राहत

कोरोना महामारी की वजह से करीब डेढ़ साल से एमएसटी को अमान्‍य कर दिया गया था। वहीं पिछले साल मार्च में यात्रियों के लिए रेलवे सेवा भी बंद कर दी गई थी। उसके बाद रेलवे ने सीमित संख्‍या में ट्रेनें शुरू की। हालांकि इन ट्रेनों में मासिक टिकट नहीं बन रहा थ। ऐसे में अब रेलवे ने बड़ी राहत देते हुए यात्रियों के लिए एक बार फिर से एमएसटी की सुविधा शुरू कर दी है। बता दें कि हरियाणा के अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र और पानीपत सहित कई जिलों से दिल्‍ली हर रोज हजारों यात्री आते जाते हैं। ऐसे में एमएसटी की सुविधा से उन्‍हें लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी