गुड न्‍यूज, आंगनबाड़ी केंद्रों को प्‍ले स्‍कूल में बदलेंगे, जानिये, कहां की तैयारी

पानीपत के लिए अच्‍छी खबर है। आंगनबाड़ी केंद्रों को प्‍ले स्‍कूल में बदला जाएगा। इसके लिए कवायद भी शुरू हो चुकी है। मतलौडा में 17 पानीपत शहर-ग्रामीण में 11 आंगनबाड़ी बनेंगी प्ले स्कूल। विभाग ने तैयार की जिला के 50 केंद्रों की सूची।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:13 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:13 PM (IST)
गुड न्‍यूज, आंगनबाड़ी केंद्रों को प्‍ले स्‍कूल में बदलेंगे, जानिये, कहां की तैयारी
पानीपत में 50 आंगनबाड़ी केद्र प्‍ले स्‍कूल में बदलेंगे।

पानीपत, जेएनएन। पानीपत के पचास आंगनबाड़ी सेंटर को प्ले स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग ने केंद्रों की सूची तैयार कर ली है। मतलौडा ब्लाक में सर्वाधिक 17, पानीपत ग्रामीण में छह और पानीपत शहर में पांच केंद्र अपग्रेड होंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने बताया कि सरकारी स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र ही अपग्रेड होंगे। इन स्कूलों में बीए, बीएड, एमए या एनटीटी (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स) कर चुकी वर्करों को तैनात किया जाएगा। मुख्यालय से स्वीकृति भी मिल गई है। मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए जाएंगे। वे पहले आंगनबाड़ी वर्कर्स को प्रशिक्षित करेंगे, ताकि उन्हें अध्यापन में दिक्कत न आए।सरकार से बजट मिलने का इंतजार है। प्ले स्कूलों में पाठ्यक्रम की सामग्री, पुस्तकें, कापी बच्चों को निश्शुल्क दी जाएंगी। खेल-खेल में तीन से छह वर्ष के बच्चों को अक्षर व सामान्य ज्ञान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग भी केंद्रों की मानिटरिंग करेगा।

खेलों का रहेगा इंतजाम

कार्यक्रम अधिकारी के मुताबिक केंद्र में बच्चों-स्टाफ के बैठने के लिए फर्नीचर मुहैया कराया जाएगा। इंडोर-आउटडोर हल्के-फुल्के गेम्स की व्यवस्था होगी। हर माह बच्चों की स्वास्थ्य जांच होगी। बच्चों को नाश्ते-भोजन में क्या खिलाना है और स्वच्छता पर अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा।

किस ब्लाक में कहां केंद्र होंगे अपग्रेड

मतलौडा ब्लाक :

मतलौडा, सोधापुर, कालखा, लोहारी, बाल जाटान, भालसी, सुताना, नारा, धर्मगढ़, कवि, शेरा, अदियाना, अटावला, नैन, सिठाना, ऊंटला और दरियापुर।

समालखा ब्लाक :

किवाना, ढिंढार, छदिया, बिलासपुर, बसाड़ा, करहंस, मच्छरौली, नारायणा और हलदाना।

इसराना ब्लाक :

शाहपुर, ब्राह्मण माजरा, बुढशाम, रामपुरा, सींक, छिछडाना व कुराना।

बापौली ब्लाक :

जलालपुर प्रथम, गढ़ी भालौर, ताजपुर, नवादा आर, सनौली कलां, रिशपुर।

पानीपत ग्रामीण :

चंदौली, कुटानी, सिवाह, जाटल, ददलाना और दीवाना।

पानीपत शहर :

शिव नगर, आजाद नगर, कैनाल कैंप, निजामपुर और घोसली।

chat bot
आपका साथी