गैस पाइपलाइन लीक, अफरातफरी, जेसीबी से गड्ढा खोदते समय करनाल में हुआ हादसा

करनाल में जेसीबी से गड्ढा खोदते समय गैस की पाइपलाइन टूट गई। गैस लीक होने से आसपास के इलाके में अफरातफरी मच गई। इसकी सूचना गैस कंपनी को दी गई तो गैस सप्‍लाई रोकी गई। सेक्टर छह में साढ़े तीन घंटे बंद रही गैस की सप्लाई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:52 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:22 AM (IST)
गैस पाइपलाइन लीक, अफरातफरी, जेसीबी से गड्ढा खोदते समय करनाल में हुआ हादसा
करनाल में गैस पाइप लाइन लीक होने से अफरातफरी।

करनाल, जेएनएन। करनाल के सेक्टर-छह में बिजली निगम की ओर से जेसीबी से गड्ढा खोदते समय पाइप नेचुरल गैस की पाइपलाइन लीक हो गई। गैस लीक होते ही क्षेत्र में गंध फैलने से अफरा-तफरी मच गई। पता चला कि बिजली निगम के कर्मचारियों द्वारा पोल लगाने के लिए की जा रही खुदाई के दौरान यह गड़बड़ी हुई। इसके बाद पुलिस व गैस कंपनी के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर काम रुकवा दिया। गैस सप्लाई भी बंद कर दी गई। हादसा टलने से सबने राहत की सांस ली। शाम करीब साढ़े सात बजे गैस सप्लाई सुचारू की गई।

वाकया मंगलवार का है, जब सेक्टर छह में अचानक गैस की गंध फैलने पर लोगों ने अपने आसपडोस में फोन करके जानकारी ली। उसके बाद जब लोग घरों से बाहर निकले तो बिजली विभाग के कर्मचारी पोल लगाने के लिए जमीन की खुदाई करते मिली। वहीं से गैस की गंध आ रही थी।

दुर्गंध आने के बाद क्षेत्रवासियों ने बिजली विभाग का काम रूकवाया और पुलिस को सूचना दी। उसके बाद आईजीएल कंपनी को सूचना दी गई। सूचना मिलने पर पुलिस व कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहंचे और गैस लीकेज को बंद करने लगे तो पाइप और लीक हो गया। इस दौरान पुलिस ने मौके पर पहुंच कर रास्ते को दोनों तरफ से बंद कर दिया था। ताकि कोई बड़ा हादसा न हो जाए। कंपनी के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच लीकेज को बंद किया।

अग्रिशमन यंत्र की गाड़ी लेकर पहुंचे कंपनी के कर्मचारी

सूचना मिलने पर आईजीएल कंपनी के कर्मचारी व अधिकारी मौके पर पहुंचे। एहतियातन अग्रिशमन विभाग की गाड़ी भी पहुंची। वहीं 10 से ज्यादा कर्मचारी पाइपलाइन की लीकेज ठीक करने पहुंचे। करीब 20 मिनट की मशक्कत के बाद कर्मचारियों ने गैस लीकेज बंद की।

साढ़े तीन घंटे बंद रही गैस सप्लाई

क्षेत्रवासी देवेंद्र, हंस, सुरजीत ने बताया कि बिजली निगम के कर्मचारियों द्वारा करीब चार बजे बिजली का पोल लगाने के लिए गड्ढा जा रहा था। उसी समय गैस पाइप लीक हो गई। पाइप लीक होते ही कंपनी को इसकी सूचना दी गई थी। इसके बाद कर्मचारी वहां पहुचे और कंट्रोल रूम से सप्लाई बंद की। तब जाकर लीकेज पर काबू पाया गया। शाम को करीब साढ़े सात बजे गैस की सप्लाई को चालू किया गया।

खुदाई से पहले कंपनी से संपर्क जरूरी : जसवंत

आईजीएल कंपनी के अधिकारी जसंवत सिंह ने बताया कि कई जगह बिजली विभाग या अन्य विभागों के कर्मचारी कंपनी से बिना संपर्क किए खुदाई शुरू कर देते हैं। इससे गैस की पाइप लीकेज का खतरा बना रहता है। सभी विभाग को खुदाई को लेकर पत्र लिख कर अवगत करवाया हुआ है। शहर में जहां पर गैस पाइपलाइन दबी है वहां खुदाई करने से पहले एक बार कंपनी से संपर्क करना चाहिए ताकि कोई बड़ा हादसा न हो सके।

chat bot
आपका साथी