मामा भांजे गिरोह के चक्कर में नहीं फंसना, लाखों जाएंगे और विदेश में जेल भी जाओगे Panipat News

अमेरिका में नौकरी दिलाने का झांसा देकर मामा-भांजे के गिरोह ने 18 लाख रुपये ठग लिए। करनाल के पाढ़ा गांव के पंकज रमन को 76 दिन मैक्सिको जेल में काटने पड़े।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 10:59 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 10:59 AM (IST)
मामा भांजे गिरोह के चक्कर में नहीं फंसना, लाखों जाएंगे और विदेश में जेल भी जाओगे Panipat News
मामा भांजे गिरोह के चक्कर में नहीं फंसना, लाखों जाएंगे और विदेश में जेल भी जाओगे Panipat News

पानीपत, जेएनएन। अमेरिका में किराना स्टोर पर नौकरी दिलाने का झांसा देकर मामा व भांजे के गिरोह ने करनाल के पाढ़ा गांव के युवक से 18 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीडि़त युवक ने 76 दिन मैक्सिको जेल में काटने पड़े और पिता ने एक एकड़ जमीन भी बेचनी पड़ी। सींक गांव का साहिल व एक अन्य युवक भी मैक्सिको जेल में रहे। अभी तक दोनों पीडि़तों ने पुलिस को शिकायत नहीं दी है।   

करनाल के गुढ़ा गांव के 12वीं पास पंकज रमन ने एसपी सुमित कुमार को शिकायत दी कि 25 मार्च 2019 को गुढ़ा गांव का उसका दोस्त नीरज और नीरज का मामला अंसल सुशांत सिटी निवासी दुलचंद उर्फ दीपक उसके पास आए। दुलीचंद ने उसे झांसा दिया कि कई साल से उसका बेटा अमेरिका में नौकरी कर रहा है। वह भी उसे 18 लाख रुपये में अमेरिका में नौकरी दिला देगा। स्वजनों ने इतनी राशि देने से इन्कार कर दिया। उसके दाबव डालने पर पिता राजकुमार ने एक एकड़ जमीन बेच  दी।

25 मई को वह पिता और  पिता के परिवार के दादा सिद्धार्थ नगर के बलकार के साथ दुलीचंद के घर गए। नीरज के सामने ही 10 लाख रुपये दुलीचंद को दिये। दुलीचंद ने कहा कि आठ लाख रुपये पंकज को मैक्सिको भेजने के बाद दे देना। 30 मई को उसे घर से बुलाया और 31 मई को दिल्ली एयरपोर्ट पर दुलीचंद ने उसे टिकक. फर्जी कागजात व मैक्सिको सिटी का आइ कार्ड दिया। वे जहाज से 3 जून की रात तो इक्वाडोर पहुंचा। वहीं से दुलीचंद के एजेंट उसे कोलंबिया व पनामा के जंगलों से होते हुए कोस्टारिका, निकारागुआ, होंडुरास, ग्वाटेमाला और मैक्सिको ले गया। 31 अक्टूबर को उसे मैक्सिको में गिरफ्तार कर जेल में भेज दिया। एजेंट मौके से फरार हो गया। 

एक कमरे में 60 युवकों को रखा, खाने को मीट दिया

पीडि़त पंकज रमन ने बताया कि एजेंट सारा दिन में पीने का दो गिलास पानी देते थे। और पानी मांगा जाता तो पीटते थे। नहाने के लिए पानी का प्रबंध नहीं था। एक कमरे में 60 युवकों को रखा गया था। खाने में मीट और दाल दी जाती थी। दाल में कीड़े होते थे। उसकी तबीयत बिगड़ गई थी। उसे दवा भी नहीं दिलाई गई।    

सारी उम्र जेल में सड़ाने की धमकी दे वसूले आठ लाख, 1.40 लाख रुपये वापसी में लगे

पीडि़त पंकज ने बताया कि उसे मैक्सिको जेल से छुड़वाने की एवज में दुलीचंद व नीरज ने पिता राजकुमार से आठ लाख रुपये वसूले। पिता को धमकाया कि रुपये नहीं दिए तो बेटे को सारी उम्र जेल में सड़वा देंगे। वह 13 नवंबर को मैक्सिको सिटी में भारतीय दूतावास के कार्यालय गया। वहां से उसे इमरजेंसी सर्टिफिकेट (सफेद वीजा) वापसी के लिए दिया। वहां से उसने कॉल कर परिजनों से स्वदेश वापसी की टिकट बुक कराई। इसकी एवज में स्वजनों के 1.40 लाख रुपये खर्च हुए। 

झूठे केस में फंसाने के दे रहे हैं धमकी

पंकज बताते हैं कि जेल से छूटने के बाद फोन से बात हुई तो दुलीचंद ने कहा कि बेटा तीन महीने की जेल और काट लेना। फिर अमेरिका में नौकरी पा लेगा। उसने दुलीचंद की बात नहीं सुनी और घर वापस आ गया। 19 जनवरी को दुलीचंद और नीरज ने धमकी दी कि वे 18 लाख रुपये नहीं लौटाएंगे। वे उसे झूठे केस में फंसा देंगे या फिर हत्या करा देंगे। आरोपितों से उसे स्वजनों को खतरा है। 

कबूतरबाजी के धंधे में दुलीचंद को दीपक के नाम से जानते हैं

पंकज ने बताया कि दुलीचंद कबूतरबाजी के धंधे में दीपक के नाम से जाना जाता है। वह शान-शौकत से रहता है। मंहगी गाडिय़ों से चलता है, ताकि लोक उस पर विश्वास कर सकें। उसने दिल्ली के सेक्टर-9 में मकान किराये पर ले रखा है। इसी पते से वह युवकों की जहाज की टिकट बुक कराता है। अगर कोई पीडि़त परिवार रुपये वापस मांगता है तो धमकी देता है कि उसके पुलिस व नेताओं से संबंध हैं।   ये हो चुके हैं कबूतरबाजी के मामले  लोहारी गांव के बेरोजगार मनोज कुमार को कनाडा भेजने और नौकरी दिलाने का झांसा देकर उसी के गांव के तीन युवकों ने 8.50 लाख रुपये ठगे।   विराट नगर की एक शिक्षिका के पति को विदेश भेजने के नाम पर एजेंटों ने 8.74 लाख रुपये की ठगी कर ली।  सफीदों के युवक ने अपने साथियों के साथ मिलकर संजय कालोनी के युवक समेत 15 युवक-युवतियों को फर्जी वीजा के नाम पर विदेश भेज कर सवा करोड़ रुपये ठगे।  अहर गांव के अंकित को अमेरिका में नौकरी दिलाने का झांसा देकर भेजकर भाजपा के वरिष्ठ नेता अहर गांव के बलवान शर्मा, उसके भाईस बेटे व दो ग्रामीणों ने 30 लाख रुपये की ठगी कर ली।  कवी और जींद के युवकों को अमेरिका में नौकरी दिलाने का झांसा देकर इसराना के ओमप्रकाश और तीन अन्य लोगों ने 35 लाख रुपये की ठगी कर ली।  खलीला माजरा गांव के सचिन से कनाडा भेजने के नाम से एचआई (हेल्थ निरीक्षक) सहित तीन लोगों ने धोखाधड़ी कर ली।

chat bot
आपका साथी