सिविल अस्पताल में हेपेटाइटिस बी और सी का निश्शुल्क इलाज-डा. जितेंद्र कादियान

हेपेटाइटिस अब इंतजार नहीं कर सकता इसी थीम पर आज सिविल अस्पताल के ओपीडी ब्लाक में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। सिविल सर्जन डा. जितेंद्र कादियान ने मरीजों व तीमारदारों को जागरूक करते हुए कहा कि हेपेटाइटिस बी-सी के मरीजों की निश्शुल्क जांच व इलाज प्रदान किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:36 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:36 AM (IST)
सिविल अस्पताल में हेपेटाइटिस बी और सी का निश्शुल्क इलाज-डा. जितेंद्र कादियान
सिविल अस्पताल में हेपेटाइटिस बी और सी का निश्शुल्क इलाज-डा. जितेंद्र कादियान

जागरण संवाददाता, पानीपत : हेपेटाइटिस अब इंतजार नहीं कर सकता, इसी थीम पर आज सिविल अस्पताल के ओपीडी ब्लाक में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया। सिविल सर्जन डा. जितेंद्र कादियान ने मरीजों व तीमारदारों को जागरूक करते हुए कहा कि हेपेटाइटिस बी-सी के मरीजों की निश्शुल्क जांच व इलाज प्रदान किया जाता है।

प्रिसिपल मेडिकल आफिसर डा. संजीव ग्रोवर ने बताया कि अब कोविड लैब में हेपेटाइटिस मरीजों के ब्लड की जांच भी होने लगी है। कोरोना जांच, हेपेटाइटिस जांच के लिए मशीन एक है, किट अलग तरह की होती है। अभी तक 70 से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं। डाटा मैनेजर मधु सभरवाल ने बताया कि कुछ लोग पीलिया को ही हेपेटाइटिस समझ लेते हैं, जबकि यह एक लक्षण है। इस रोग का पता गंभीर स्थिति में चलता है। लोग समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराते हैं, ऐसे ही हेपेटाइटिस जांच भी कराएं। हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. श्यामलाल महाजन ने रोग के लक्षण और बचाव के विषय में जानकारी दी।

जिले की सीएचसी-पीएचसी में भी जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुए। इस मौके पर डा. आलोक जैन, डा. अमित पोरिया, डा. ललित वर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी