अब विज्ञान के विद्यार्थियों को भी निश्शुल्क यातायात सुविधा

विज्ञान के छात्रों को मुफ्त सफर की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:45 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:45 AM (IST)
अब विज्ञान के विद्यार्थियों को भी निश्शुल्क यातायात सुविधा
अब विज्ञान के विद्यार्थियों को भी निश्शुल्क यातायात सुविधा

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रदेश के स्कूलों में विज्ञान पढ़ रहे नौवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए खबर अच्छी है। अब सरकार उन्हें भी स्कूली छात्राओं को दी जा रही मुफ्त परिवहन योजना की तर्ज पर निश्शुल्क यातायात सुविधा मुहैया कराने जा रही है। ये सुविधा विद्यार्थियों को घर से स्कूल लाने और ले जाने के लिए होगी। कलस्टर (संकुल) विद्यालय में पढ़ रहे विज्ञान के छात्रों को मुफ्त सफर की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों से मांगा ब्योरा

हरियाणा में ग्रामीण छात्राओं को छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत घर से स्कूल तक आने-जाने के लिए वाहन मुहैया कराने के लिए चार रुपये प्रति किलोमीटर दिए जाते हैं। इसी तरह शिक्षा निदेशालय ने संकुल विद्यालयों में पढ़ रहे विज्ञान के छात्रों को मुफ्त यात्रा का लाभ देने के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से ब्लॉक और स्कूल के अनुसार विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्रों का ब्योरा मांगा है। जो मंगलवार तक भेजना अनिवार्य था। ब्योरा में छात्र संख्या के आधार पर कितने वाहन और लगाए जाएंगे तथा अनुमानित राशि भी निम्न प्रोफार्मा अनुसार अंकित करनी थी। किराये का पैसा सीधे विद्यार्थियों के खाते में डाला जाएगा। ताकि अभिभावक, अध्यापक एवं विद्यालय प्रबंधन समिति स्थानीय स्तर पर उपलब्ध जीप, आटो, वैन, कार, मैक्सी कैब आदि वाहन उनके लिए बुक कर सकें।

वाहन का बीमा होना जरूरी

योजना के तहत लगने वाले वाहन का बीमा, ड्राइवर का वैध ड्राइविग लाइसेंस, वाहन का पंजीकरण आवश्यक है। साथ ही यातायात विभाग द्वारा वाहन को जितनी सवारी बैठाने के लिए स्वीकृति दी गई है, उतनी ही सवारी वो ले जा सकेगा। इस हिसाब से होता है भुगतान

-छह किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 रुपये किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 600 रुपये

-आठ किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 800 रुपये

-10 किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 रुपये किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 1000 रुपये

-12 किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 रुपये किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 1200 रुपये

--14 किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 रुपये किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 1400 रुपये

--16 किलोमीटर की दूरी पर एक छात्रा को 4 रुपये किमी के हिसाब से माह में 25 दिन के 1600 रुपये नोट: गांव से स्कूल तक किलोमीटर की ये दूरी आने और जाने दोनों की है। अनुमानित शैक्षणिक दिवस 25 प्रति माह होंगे। ये किराया मुफ्त परिवहन योजना को लेकर निर्धारित है। इसी हिसाब से भुगतान होता है।

chat bot
आपका साथी