आयुष्मान योजना के पात्रों का पैनल अस्पतालों में फ्री डेंगू-मलेरिया इलाज

प्रधानमंत्री जन आरोग्य(आयुष्मान भारत) योजना के पैनल वाले निजी अस्पतालों में पात्र मरीज हेमरेजिक डेंगू फीवरजटिल मलेरिया का इलाज निश्शुल्क करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 08:16 PM (IST)
आयुष्मान योजना के पात्रों का पैनल अस्पतालों में फ्री डेंगू-मलेरिया इलाज
आयुष्मान योजना के पात्रों का पैनल अस्पतालों में फ्री डेंगू-मलेरिया इलाज

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री जन आरोग्य(आयुष्मान भारत) योजना के पैनल वाले निजी अस्पतालों में पात्र मरीज हेमरेजिक डेंगू फीवर,जटिल मलेरिया का इलाज निश्शुल्क करा सकते हैं। पात्र मरीज को इलाज मिलने में दिक्कत आती है तो सिविल अस्पताल में योजना के नोडल अधिकारियों से मदद मांग सकते हैं।

योजना के जिला नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि वर्ष-2019 व 2020 में आयुष्मान भारत के पात्रों को निजी अस्पतालों में मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया, टायफाइड बुखार का फ्री इलाज मिलने में कुछ दिक्कतें आई थी। सरकार ने वेबसाइट पर हेमरेजिक डेंगू फीवर, जटिल मलेरिया के कोड जारी किए हुए हैं। इन दोनों बीमारियों का इलाज पैनल वाले निजी अस्पतालों में फ्री कराया जा सकता है। साधारण मलेरिया बुखार, डेंगू, चिकुनगुनिया, टायफाइड का इलाज सरकारी अस्पतालों में करा सकते हैं। अस्पतालों को बीमारियों के पैकेज के हिसाब से कोड दिए हुए हैं।

योजना के जिला सूचना प्रबंधक सोहन सिंह ग्रोवर ने बताया कि हेमरेजिक डेंगू फीवर व जटिल मलेरिया के कोड सहित निजी अस्पतालों को एक नोटिस भेजा जाएगा, ताकि उन्हें समझने में आसानी हो। मरीजों को भी दिक्कत नहीं होगी। हेमरेजिक डेंगू फीवर

हेमरेजिक डेंगू फीवर खतरनाक है। इसमें प्लेटलेट्स,श्वेत रक्त कणिकाएं की संख्या कम होने लगती है। नाक और मसूढ़ों से खून आने लगता है। शौच-उल्टी में खून आता है,त्वचा पर गहरे नीले-काले रंग के छोटे-बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। साधारण डेंगू में बुखार से ग्रस्त मरीज दो-तीन दिन दवा का सेवन करने से स्वस्थ हो जाता है। सिविल अस्पताल में बना डेंगू वार्ड :

सिविल अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड के पास ही छह बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है। जिला में अब तक डेंगू के 11 और मलेरिया के दो केस कंफर्म हुए हैं। हालांकि, अस्पताल में अभी तक किसी कंफर्म मरीज ने इलाज नहीं लिया है। मच्छरों से बचाव के उपाय :

-घर-आफिस के आसपास पानी जमा न होने दें।

-बर्तन, पुराने टायर आदि में पानी एकत्र न होने दें।

-साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

-सोते समय मच्छरदानी जरूर लगाएं।

-दरवाजों-खिड़कियों पर महीन जाली लगवाएं।

-शरीर को ढकने वाले सूती परिधान पहनें।

-बीमारी के लक्षण दिखे तो तुरंत जांच कराएं।

-पेयजल स्टाक करना है तो उसे ढक कर रखें।

chat bot
आपका साथी