कागजात लेकर तीन लोगों के नाम करा लिया 59 हजार का लोन, कुरुक्षेत्र में चार लोगों पर केस दर्ज

आरोपितों ने आधार कार्ड राशन कार्ड बैंक पासबुक की फोटोकॉपी व 6-6 फोटो व एक हजार रुपये की राशि ली। लोन से संबंधित फार्मों पर कई जगह धोखे से हस्ताक्षर कराए। आरोपितों ने कहा कि 15 दिन तक लोन की राशि खाते में आ जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 01:58 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:58 PM (IST)
कागजात लेकर तीन लोगों के नाम करा लिया 59 हजार का लोन, कुरुक्षेत्र में चार लोगों पर केस दर्ज
आरोपितों ने पैसे वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी दी।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। शाहाबाद थाना पुलिस ने धोखे से लोन राशि हड़पने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपित पंचायती समझौते के दौरान दिए शपथ पत्र से भी मुकर गए। पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है। 

अंबाला जिले के गांव कोंकपर निवासी हरमेश पाल ने शाहाबाद थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वह मेहनत मजदूरी करता है। उसके गांव में कमल, किरण, सतबीर व जसविंद्र सिंह आए। रितशेदारी के कारण वह उन्हें जानता था। उन्होंने उसे व अन्य को कहा कि अगर उन्होंने कोई सामान जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, वाशिंग मशीन व मोबाइल चाहिए या किसी प्रकार की आर्थिक सहायता की जरूरत हो तो वे आधार कार्ड, राशन कार्ड व अन्य संबंधित दस्तावेजों के माध्यम से आसानी से आसान किश्तों में लोन करा सकते हैं। हरमेश पाल को 40 हजार, सुनीता रानी को 40 हजार व जसमीत को 50 हजार रुपये की राशि घर की मरम्मत के लिए आवश्यकता थी। आरोपितों ने कहा कि वे यह राशि का लोन दिलवा देंगे।

शाहाबाद बुलाकर पैसे व दस्तावेज लिए

आरोपितों ने उन्हें शाहाबाद बुलाया और एक दुकान पर ले गए। वहां उनके आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी व 6-6 फोटो प्रति व्यक्ति व एक हजार रुपये की राशि ली व लोन से संबंधित फार्मों पर कई जगह धोखे से हस्ताक्षर कराए। आरोपितों ने कहा कि हरमेश पाल व सुनीता रानी का लोन इसी दुकान से हो गया है, उनके खाते में 15 दिन तक लोन की राशि आ जाएगी। जसमीत कुमार से धोखे से मोहड़ा में ए-1 मनी ट्रांसफर से कराया। जसमीत कुमार से धोखे से कुछ कागजों पर हस्ताक्षर कराए व जसमीत से फोन लेकर कहा कि मोबाइल बेचकर यह राशि उसके खाते में डलवा देंगे। कई दिनों तक लोन राशि न मिलने पर उन्होंने आरोपितों से संपर्क किया तो उन्हें बताया कि लोन में देरी हो रही है व जल्द ही आपके लोन की राशि खाते में आ जाएगी।

फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी घर पहुंचे रिकवरी के लिए

मई-जून 2020 में उनके घर बजाज एलायंस वाले आए और बताया कि उनके नाम पर लोन है और उसकी किश्त बकाया है। जल्दी किश्त जमा करा दें नहीं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। आरोपितों से संपर्क करने पर वे टाल-मटोल करने लगे और उन्हें जान से मारने की धमकी दी। इसकी शिकायत एसपी को दी। एसपी ने मामले की जांच पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को सौंप दी।

पुलिस के सामने दिया था पैसे लौटाने का शपथ पत्र

आर्थिक अपराध शाखा ने दोनों पक्षों को बुलाया तो आरोपितों ने पैसे देने के लिए शपथ पत्र दिए। शपथ पत्र में कहा कि उन्होंने  हरमेश के 22 हजार रुपये, जसमीत के 15 हजार रुपये व सुनीता के 22 हजार रुपये देने हैं।मगर आरोपितों ने पैसे नहीं दिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर कमल, किरण, सतबीर व जसविंद्र सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। शाहाबाद थाना पुलिस प्रभारी प्रतीक कुमार ने बताया कि पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है।

chat bot
आपका साथी