कुरुक्षेत्र भाजपा जिलाध्यक्ष से 30 लाख की धोखाधड़ी, हिमाचल में हाईड्रोपावर प्लांट लगाने का दिया था झांसा

धोखेबाजों ने प्लांट लगाने के लिए शिमला से 150 किलोमीटर गांव बांघ में हाईड्रो पावर प्लांट लगाने के जमीन दिखाई। 16 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बताया। 30 फीसद राशि लगाकर 70 प्रतिशत बैंक से लोन लेनी थी। 33 फीसद की भागीदारी व तीन निदेशक बनाने की बात तय थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:22 PM (IST)
कुरुक्षेत्र भाजपा जिलाध्यक्ष से 30 लाख की धोखाधड़ी, हिमाचल में हाईड्रोपावर प्लांट लगाने का दिया था झांसा
आरोपितों ने भाजपा जिलाध्यक्ष, उनकी पत्नी और बेटे को निदेशक बनाने का झांसा दिया।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी को हिमाचल प्रदेश में हाईड्रोपावर प्लांट लगवाने के नाम पर 30 लाख रुपये की ठगी कर ली। हाइड्रोपावर प्लांट लगाने का प्रोजेक्ट 16 करोड़ रुपये का था। जिसमें 70 प्रतिशत लोन बैंक से लेना था। थाना कृष्णा गेट पुलिस ने भाजपा जिलाध्यक्ष की शिकायत पर तीनों लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने कृष्णा गेट थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि वह जींद निवासी कमल को जानते थे। कमल ने बिजनेस के सिलसिले में उनसे बात की। वह उन्हें रोहतक निवासी रविंद्र कुमार के पास ले गया। उन्हें बताया गया कि रविंद्र कुमार, विकास कुमार और रवि कुमार एक कंपनी के निर्देशक हैं। इस कंपनी के अंतर्गत हाईड्रोपावर प्लांट का काम हो रहा है। उनकी सुखपुरा चौक पर बिजली के सामान की दुकान है, वे उन्हें वहां भी ले गए। वहां पर रविंद्र कुमार व रवि कुमार पहले से मौजूद थे। आरोपितों ने उनके साथ बैठक की और बताया कि उन्होंने सुमंगल पावर नाम से कंपनी बना रखी है। प्रोजेक्ट के लिए शिमला से 150 किलोमीटर ऊपर गांव बांघ में हाईड्रो पावर प्लांट लगाने के लिए जगह भी ले रखी है। उसे विश्वास दिलाया कि वहां पानी भी अच्छा है। उनका दो मेगावाट का हाईड्रो पावर प्लांट भी पास हो जाएगा।

16 करोड़ रुपये की लागत

आरोपितों ने उसे बताया कि प्लांट पर लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसमें 70 प्रतिशत बैंक से लोन हो जाएगा और 30 प्रतिशत पैसे कंपनी को लगाने होंगे। उसे विश्वास में लेते हुए कहा कि उनके पास जो पूंजी थी, वह उन्होंने इस काम पर लगा देंगे और बाकी की राशि बैंक लोन कर देगा। यह काम छह माह से एक साल तक पूरा हो जाएगा। उनके पास प्रोजेक्ट के तमाम कागजात व प्लांट की साइट तथा अन्य कागजात पूरे हैं।

33 फीसद की भागीदारी व तीन निदेशक बनाने की बात तय थी

शिकायत में राजकुमार सैनी ने बताया कि उन्होंने 33 प्रतिशत भागीदार व अपने ही तीन निदेशक बनाने की बात कही तो सभी ने उनकी बात स्वीकार कर ली। वे स्वयं, उनके पुत्र व पत्नी को निदेशक के रूप में स्वीकार कर लिया। आरोपितों ने हिमाचल प्रदेश में उन्हें साइट भी दिखाई और उनसे पैसों की बात की। उन्होंने रविंद्र कुमार के खाते में चार-पांच बार में लाखों रुपये डाले। छह माह से अधिक समय बीतने पर जब उन्होंने प्लांट पर काम शुरू न होने के बारे में पूछा तो उन्हें बताया गया कि अभी एनओसी नहीं मिली है। काफी समय बीत जाने के बाद आरोपितों ने कहा कि इस प्लांट में टाइम लगेगा वे कोई और प्लांट खरीद लेते हैं, जिसकी एनओपी कंपलीट हो। आरोपितों ने उसे विश्वास में लेकर कई प्रोजेक्ट दिखाए और उनसे 30 लाख रुपये हड़प लिए। दो साल बीत जाने के बाद भी रुपये वापस नहीं दिए। रविंद्र कुमार के भाई विनोद ने उन्हें जल्दी रुपये वापिस दिलाने की बात कही। अब आरोपित रुपये मांगने पर जान से मारने की धमकियां दे रहे हैं।

रोहतक के तीन लोगों पर मामला दर्ज

कृष्णा गेट थाना पुलिस प्रभारी सुनील वत्स ने बताया कि पुलिस ने रोहतक निवासी रविंद्र कुमार, विकास कुमार और रवि कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। मामले की जांच एसआइ राजकुमार को सौंपी गई है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी