Fraud: एचटेट की परीक्षा पास कराने व नौकरी दिलाने का दिया झांसा, 24 लाख की धोखाधड़ी की

हरियाणा के जींद में एचटेट की परीक्षा पास कराने और नौकरी दिलाने का झांसा देकर 24 लाख की धोखाधड़ी की गई है। मामला गांव तलौडा का है। तलौडा के कपिल की शिकायत पर पिता-पुत्र सहित तीन के खिलाफ मामला दर्ज।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 12:00 PM (IST)
Fraud: एचटेट की परीक्षा पास कराने व नौकरी दिलाने का दिया झांसा, 24 लाख की धोखाधड़ी की
जींद में एचटेट परीक्षा पास कराने के नाम पर ठगी।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद के सदर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी, जान से मारने की धकमी देने तथा आत्महत्या करने की धमकी देने सहित विभिन्न धाराओं के तहत पिता-पुत्र समेत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में तलौडा गांव निवासी कपिल ने बताया कि गांव आसन निवासी विनोद ने एचटेट पास करवाने व मास्टर की नौकरी दिलवाने के नाम पर मेरे व मेरी पत्नी मोनिका के कई प्रकार के कागजों पर हस्ताक्षर करवा लिए।

हमारे पास मेरे पिता की रिटायरमेंट के 24 लाख रुपये थे। जो विनोद ने कई तरह से चालबाजी करके धोखा देने की नियत से दिल्ली में मेरे व मेरी पत्नी के नाम से किसी बैंक में खाता खुलवाया। कर्मचारियों से सांठगांठ कर उस खाते में खुद का मोबाइल नंबर दर्ज करवा लिया। जो हमारी जानकारी में नहीं था और विनोद कहने लगा कि तुम अपने सारे रुपये अपने नए खाते में ट्रांसफर करके सुरक्षित रख लो। जरूरत पड़ने पर इसी खाते से ही लेनदेना करना। जब तुम्हारे को एचटेट पास करवाकर मास्टर की नौकरी लगवा दूंगा, तभी मेरे को इन रुपयों से ही वाजिब राशी दे देना।

विनोद ने कई बार विश्वास देकर 24 लाख रुपये की राशि नए बैंक खातों में डलवा दी। कुछ समय बीत जाने पर विनोद पर शक होने लगा, तो मैंने अपने रुपयों के बारे में पूछा, तो कहने लगा कि वो राशि उसने अपने बिजनेस में लगा दी है। वह उनके पैसे जल्द लौटा देगा और इसकी एवज में एक हल्फिया बयान अपने तरीके से लिखवाकर हमें दे दिया। लगातार कहने पूछने पर विनोद कहने लगा कि अगर उसको परेशान किया, तो तुझे व तेरे परिवार को मार दूंगा। कुछ लोगों के माध्यम से अपने पैसे लेने की कोशिश की, तो विनोद ने आत्महत्या करने की धमकी दी।

विनोद मानसिक तौर पर प्रताड़ित कर रहा है और पैसे भी नहीं दे रहा है। कपिल ने आरोप लगाया कि विनोद अपने मोबाइल नंबर के जरिये सारी राशि इस्तेमाल कर चुका है। विनोद और उसके पिता जैना जेबीटी मास्टर सुरेंद्र सिंह का हवाला देकर सोची समझी साजिश के तहत लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं तथा सुरेंद्र सिंह के बैंक खाते में राशि ट्रांसफर कर देते हैं। आरोपित विनोद और सुरेंद्र सिंह तीन तरह के एटीएम कार्ड अपने पास रखते हैं।

विनोद और उसका पिता जैना से रुपये वापस देने की मांग करते हैं, तो वे खुद के नाम के बैंक खाते दिखाते हैं, जिनमें कोई राशि नहीं होती। पुलिस ने इस मामले में विनोद, उसके पिता जैना और जेबीटी मास्टर सुरेंद्र सिंह के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।

chat bot
आपका साथी