दिमाग है कि कंप्यूटर... कैथल की चार साल की बच्ची को पता हैं 160 देशों की राजधानियां

अनन्या को पिछले वर्ष गुरुग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा सम्मानित कर चुके हैं। इसके साथ ही हाल में आयोजित बाल महोत्सव में बेस्ट ड्रामेबाज रही है। वह किड्जी स्कूल में निशुल्क पढ़ाई कर रही है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:00 AM (IST)
दिमाग है कि कंप्यूटर... कैथल की चार साल की बच्ची को पता हैं 160 देशों की राजधानियां
गुरुग्राम में अनन्या को सम्मानित करते डिप्टी स्पीकर रणवीर गंगवा।

पानीपत/कैथल, जेएनएन। कैथल शहर की चार साल की अनन्या को विश्व के 160 से अधिक देशों की राजधानियों के नाम अच्छे से याद हैं। इसके साथ ही उसे देश के केंद्रीय मंत्रियों, प्रदेश के मंत्रिमंडल, आधे से अधिक विधायकों, पड़ोसी राज्यों की राजनीतिक गतिविधियों की जानकारी है। अनन्या को यह जानकारी उसकी माता अर्चना ने प्रैक्टिस करवाकर सिखाई है। अनन्या की मां अर्चना का कहना है कि उसकी बेटी की आयु तो कम है, परंतु उसे काफी सामान्य ज्ञान हासिल करने की काफी रुचि है। उसका शुरू से यह रूटीन बना है कि सुबह दो घंटे तक देश में हो रही गतिविधियों की जानकारी रखती है। 

अनन्या को यह है मालूम 

अनन्या की मां अर्चना शर्मा ने बताया कि उनके पति प्रदीप शर्मा एक दुकानदार हैं। वे शहर के अमरगढ़ कालोनी में रहते हैं। अर्चना ने बताया कि उसकी बेटी अनन्या को पूरे विश्व के 160 से अधिक देशों की राजधानियों के नाम, कोरोना से संबंधित सभी जानकारी, जिसमें यह कि किस देश में कोरोना से सबसे अधिक मृत्यु कहां हुई है, इत्यादि पता हैं। इसके साथ ही वह हिंदी भी बहुत अच्छे से लिख लेती है। उसे इस उम्र में 20 तक पहाड़े भी अच्छे से याद हैं।

गुरुग्राम में डिप्टी स्पीकर कर चुके हैं सम्मानित

अर्चना शर्मा ने बताया कि उसकी बेटी को पिछले वर्ष गुरुग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा सम्मानित कर चुके हैं। इसके साथ ही हाल में आयोजित बाल महोत्सव में बेस्ट ड्रामेबाज रही है। अनन्या जूनियर केजी कक्षा में किड्जी स्कूल में निशुल्क पढ़ाई कर रही है। स्कूल में निदेशक ने उसे 12वीं तक निशुल्क पढ़ाई करवाने का जिम्मा उठाया है। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: मूवी स्क्रिप्‍ट से कम नहीं थी पेपर लीक की प्‍लानिंग, चाय वाले से लेकर सब इंस्‍पेक्‍टर शामिल

ये भी पढ़ें: नकल माफिया में 12वीं से लेकर बीटेक पास, फ‍िर हरियाणा के इस शहर का नाम बदनाम

ये भी पढ़ें: ग्राम सचिव पेपर लीक के लिए मास्‍टर माइंड के बाद थे प्‍लान ए और बी, रोहतक में रची गई थी साजिश

ये भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन क्‍लासेज में चला आपत्तिजनक वीडियो, ये 3 नाम आए सामने

chat bot
आपका साथी