कुरुक्षेत्र के इस गांव में चार पशुओं की मौत, पशुपालन विभाग में मचा हड़कंप, लिए सैंपल

कुरुक्षेत्र के गांव झरौली खुर्द में चार पशुओं की मौत हो गई। पशुपालन विभाग की टीम ने लिए 12 सैंपल। खून व गोबर के लिए गए सैंपल। एक अन्य पशु ने दम तोड़ा चार पशु हो चुके बीमारी का शिकार। अज्ञात बीमारी के कारण हो रही पशुओं की मौत।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:59 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के इस गांव में चार पशुओं की मौत, पशुपालन विभाग में मचा हड़कंप, लिए सैंपल
कुरुक्षेत्र के गांव झरौली खुर्द में चार पशुओं की मौत।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र के गांव झरौली खुर्द में अज्ञात बीमारी से पशुओं की मौत हो रही है। अभी तक चार पशुओं की अचानक मौत हो चुकी है। शनिवार रात को एक अन्य पशु ने दम तोड़ दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए  पशुपालन विभाग के उपनिदेशक अश्वनी चोपड़ा ने चिकित्सकों व लैब टेक्नीशियन की टीम गठित करके गांव झरौली खुर्द का दौरा करने के लिए भेजी। जहां टीम ने पशुओं के खून व गोबर के सैंपल लिए हैं।

टीम के इंचार्ज राजकुमार चौहान ने बताया कि इन सैंपलों को जांच के लिए हिसार के लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय जांच के लिए भेजा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट कुछ दिनों में आ जाएगी। इसके बाद ही पता लग सकेगा कि इन पशुओं के मरने का क्या कारण है। उन्होंने कहा कि टीम ने सरपंच ङ्क्षरकू व अन्य लोगों के साथ पूरे गांवों का दौरा किया है और कोई भी पशु बीमार नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि जिन पशुओं की मौत हुई है उनका पोस्टमार्टम भी किया गया है।

विभाग जल्द ही इन पशुओं के मौत का कारण ढूंढ लेगा और ग्रामीणों को इस समस्या से निजात दिलाई जाएगी। वहीं उपनिदेशक अश्वनी चोपड़ा ने कहा कि विभाग लगातार गांववासियों के संपर्क में है और वहां की जानकारी लगातार ली जा रही है। अब अगर कोई पशु बीमार पड़ता है तो विभाग की टीम वहां पहुंचकर पशु को उपचार देने का काम करेगी। उल्लेखनीय है कि गांव झरौली खुर्द में पिछले तीन दिन में एक गाय व तीन भैंसों की एक ही तरह से मौत हो चुकी है, जिसमें भूषण कुमार की गाय और मुख्तयार सिंह, सुखविंद्र व धर्मपाल की एक-एक भैंस शामिल हैं।

सरपंच रिंकू ने बताया कि सबसे पहले सुभाष की गाय की मौत हुई। गाय को पहले सर्दी महसूस हुई और कंपकंपी के पांच मिनट के भीतर गाय ने दम तोड़ दिया। मुख्यतार सिंह व सुखविंद्र की भैंस की मौत भी इसी तरह से हुई है।

chat bot
आपका साथी