कबूतरबाजों के जाल में फंसा युवक, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगे साढ़े चार लाख रुपये

आरोपित ने बताया कि उसका बेटा अमेरिका में रह रहा है। कनाडा जाने के लिए 18 लाख रुपये और वहां से अमेरिका जाने के लिए 10 लाख रुपये मांगे। विदेश भेजने के लिए 25 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:01 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 12:01 PM (IST)
कबूतरबाजों के जाल में फंसा युवक, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगे साढ़े चार लाख रुपये
पिहोवा की गुरुनानक कॉलोनी निवासी चिराग ने पिहोवा शहर थाना पुलिस को शिकायत देकर मामला कराया दर्ज।

जेएनएन, कुरुक्षेत्र : विदेश जाने की चाह में लोग कबूतरबाजों के फेर में पड़कर खून-पसीने की कमाई गंवा रहे हैं। आए दिन कहीं न कहीं ऐसे मामले सामने आते हैं। पर लोग जागरूकता के अभाव में इऩ कबूतरबाजों के जाल में फंस जाते हैं। ताजा मामला कुरुक्षेत्र के पिहोवा का है। शहर थाना पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के मामले में एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपित ने शिकायतकर्ता को अमेरिका वाया कनाडा भेजने का झांसा दिया था। आरोपित ने उससे साढ़े चार लाख रुपये ठग लिए। पुलिस जांच कर रही है।

पिहोवा की गुरुनानक कॉलोनी निवासी चिराग ने पिहोवा शहर थाना पुलिस को शिकायत देकर मामला दर्ज कराया है। चिराग ने बताया कि उसके पिता की पिहोवा में जूतों की दुकान है। उनकी दुकान पर आरोपित निर्दोष कुमार का आना-जाना था। निर्दोष कुमार ने उसके पिता को जुलाई 2018 में कहा कि वह चिराग को विदेश भेज सकता है। उसने बताया कि उसका बेटा लोकेश अरोड़ा अमेरिका में रह रहा है। उसके ऐसा कहने पर उसके पिता आरोपित निर्दोष कुमार के झांसे में आ गए। आरोपित ने उसके पिता को बताया कि कनाडा जाने के लिए 18 लाख रुपये व वहां से अमेरिका जाने के लिए 10 लाख रुपये मिलाकर कुल 28 लाख रुपये लगेंगे। 25 लाख रुपये में बात पक्की हुई। निर्दोष कुमार ने छह लाख रुपये पहले व 10 लाख रुपये कनाडा का वीजा लगने के बाद देने के लिए कहा। नवंबर 2018 में आरोपित उसके पिता से छह लाख रुपये मांगने लगा। उसके पिता ने उसे तीन-तीन लाख रुपये के दो चेक दे दिए। आरोपित ने उसका अमेरिका वाया कनाडा जाने का कोई काम नहीं किया। इस पर उन्होंने अपने पैसे और पासपोर्ट वापस मांगा।

आरोपित ने जुलाई 2019 को उसके खाते में डेढ़ लाख रुपये जमा करा दिए और कहा कि बाकी के साढ़े चार लाख रुपये व पासपोर्ट जल्द ही वापस कर देगा। उसके बाद वह उनके साथ टालमटोल करने लगा। इसी बीच मार्च 2020 में लॉकडाउन लग गया। आरोपित से बार-बार पैसे व पासपोर्ट मांगने पर भी उसने पैसे वापस नहीं दिए। शिकायतकर्ता का आरोप है कि आरोपित ने उसके पिता को बहका कर साढ़े चार लाख रुपये हड़प लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एएसआइ राजेंद्र सिंह को सौंपी है। जांच अधिकारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

chat bot
आपका साथी