रोडवेज बसों में नहीं लगीं फॉग लाइटें व रिफ्लेक्टर, हादसों का डर

अब धुंध में आएगी दिक्कत। फॉग लाइट न लगने से चालक-परिचालकों में रोष। चालक-परिचालक बसों में अब तक फाॅग लाइट न लग पाने का ठीकरा विभाग के अधिकारियों के सिर फोड़ रहे हैं। कर्मचारियों ने बताया कि फॉग लाइट वर्कशॉप में लगाई जानी हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 02:45 PM (IST)
रोडवेज बसों में नहीं लगीं फॉग लाइटें व रिफ्लेक्टर, हादसों का डर
एक रोडवेज बस में दो फॉग लाइट जरूर होनी चाहिए।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। सर्दी के साथ धुंध की शुरुआत होने के बावजूद भी परिवहन विभाग को अभी तक बसों में फॉग लाइट लगवाने की सुध नहीं आई है। जिससे हाईवे पर होने वाले हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता। कोहरे के निपटने के लिए रोडवेज बसों में फॉग लाइट लगवाए जाने का सिलसिला हर साल चलता है। लेकिन कोहरे की शुरूआत हो जाने के बाद भी अब तक विभाग ने इससे निपटने के लिए कोई भी इंतजाम नहीं किए हैं।

रोडेवज बसों में फॉग लाइट व रिफ्लेटर न लगने के कारण चालक-परिचालकों में काफी रोष है। चालक-परिचालक बसों में अब तक फाॅग लाइट न लग पाने का ठीकरा विभाग के अधिकारियों के सिर फोड़ रहे हैं। कर्मचारियों ने बताया कि फॉग लाइट वर्कशॉप में लगाई जानी हैं। चालक तो सिर्फ लाइटें लगाने के लिए निवेदन कर सकते हैं। फॉग के सीजन को देखते हुए यह लाइटें काफी समय पहले लग जानी चाहिए थी। क्योंकि फॉग के दौरान बसों को चलाने में काफी दिक्कत आती है। विजिबिलिटी कम हो जाने पर सड़क पर सामने से आ रहा वाहन दिखाई नहीं देते। ऐसे में हादसा होने की पूरी संभावना बनी रहती है। ऐसे में एक बस में 2 फॉग लाइट जरूर होनी चाहिए।


कोहरे में फॉग लाइट जरूरी

अभी सर्दी व कोहरे की शुरुआत हुई है, आने वाले दिनों में कोहरा बढ़ेगा। घने कोहरे में सामान्य लाइट में चालक को आगे का रास्ता बहुत ही कम दिखाई देता है, जबकि फॉग लाइट से सामने वाले वाहन भी दूर से ही दिखाई पड़ जाता है। डिपो में फॉग लाइट न होने से ज्यादा परेशानी लंबे रूटों पर जाने वाले ड्राइवर को होती है। फॉग लाइट कम बीम का उत्सर्जन करती है, सड़क की सतह पर नीचे की ओर पड़ती है जो रोशनी को फैलाव से रोकती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

कुरुक्षेत्र रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक अश्वनी कुमार डोगरा ने बताया कि घना कोहरा शुरू होने के पहले ही फॉग लाइटों को सभी बसों में लगवा दिया जाएगा। जिससे कोहरे में चालकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी