Karnal News: स्वामित्व योजना के तहत जल्द साकार होगी लाल डोरा मुक्ति की परिकल्पना, निशानदेही व ड्रोन मैपिंग पर फोकस

करनाल मे 175 से अधिक गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा चुका है जहां रजिस्ट्री वितरण की कवायद जारी है। जबकि 385 गांवों मे ड्रोन मैपिंग का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। जिले में अब तक करीब 28 हजार रजिस्ट्री हो चुकी हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:06 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:06 PM (IST)
Karnal News: स्वामित्व योजना के तहत जल्द साकार होगी लाल डोरा मुक्ति की परिकल्पना, निशानदेही व ड्रोन मैपिंग पर फोकस
करनाल मे 175 से अधिक गांवों को किया लाल डोरा मुक्त।

करनाल, जागरण संवाददाता। स्वामित्व योजना के तहत जिले के चिन्हित ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर के कुछ इलाकों को लाल डोरा मुक्त करने की कवायद जोरों पर है। अब तक इसके तहत करनाल मे 175 से अधिक गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा चुका है, जहां रजिस्ट्री वितरण की कवायद जारी है। जबकि 385 गांवों मे ड्रोन मैपिंग का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

स्वामित्व योजना के तहत हो रहा है कार्य

उल्लेखनीय है कि करनाल से ही पिछले वर्ष मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना की विधिवत शुरुआत करके पूरे देश के सामने मिसाल पेश की थी। भारत सरकार द्वारा इस योजना को स्वामित्व योजना के रूप में पूरे देश में लागू किया गया है। वहीं करनाल सहित प्रदेश भर में इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर लगातार आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना को शासन स्तर से सितंबर माह में हर हाल में मुकम्मल करना के लिए निर्देशित किया गया है। हाल में वित्त आयुक्त राजस्व संजीव कौशल ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इस दिशा में अब तक हुए कार्य की समीक्षा करते हुए स्पष्ट कहा था कि परिणाम हासिल करने में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने लाल डोरा मुक्त क्षेत्रों में हुईं कुल रजिस्ट्री का ब्यौरा भी हासिल किया था।

उपायुक्त द्वारा दी जानकारी के अनुसार

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने रजिस्ट्री की प्रगति रिपोर्ट के बारे में बताया कि जिले में अब तक करीब 28 हजार रजिस्ट्री हो चुकी हैं। वहीं 175 गांवों को लाल डोरा मुक्त किया गया है जबकि 55 गांवों के दावे एवं आपत्तियां लम्बित हैं। जिले के 387 गांवों में ड्रोन मैपिंग कार्य पूरा हो चुका है। सर्वे ऑफ इंडिया से फाईनल मैप आने के बाद प्रोपर्टी आईडी व रजिस्ट्री बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इसी क्रम में सभी तहसीलदारों व बीडीपीओ को निर्देश दिए हैं कि वे रजिस्ट्री कार्य में तेजी लाएं और जो रजिस्ट्रियां तथा दावे या आपत्तियां लम्बित रह गई हैं, उनका जल्द समाधान कराएं।

हर दिन का लक्ष्य निर्धारित

स्वामित्व योजना को लेकर प्रशासन पूरी तरह सजगता बरत रहा है। इसके तहत शासन स्तर से निर्देशित किया गया है कि जिले में संबंधित क्षेत्रों में रजिस्ट्री कार्य को निश्चित समयावधि में अमली जामा पहनाने के लिए ग्राम सचिवों व पटवारियों को हर दिन का लक्ष्य दिया जाए। इस लक्ष्य की नोडल अधिकारी बेहद बारीकी से समीक्षा भी करेंगे। अगर कहीं कार्य में जरा भी ढील नजर आती है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। प्रापर्टी पंजीकरण के लिए गांवों में कैंप का आयोजन भी किया जा रहा है ताकि यह कार्य शीघ्र पूरा हो सके। हर दिन हुई प्रगति का डाटा विभागीय पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है।

निशानदेही व ड्रोन मैपिंग पर फोकस

निर्धारित क्षेत्रों को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए प्रशासनिक टीमों की ओर से निशानदेही व ड्रोन मैपिंग कार्य भी तेजी के साथ किया जा रहा है। इसके लिए आवश्यकता के अनुरूप विभिन्न विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। इसके तहत गांवों में पंचायत की पक्की जमीन में शामिल चौपाल, पंचायत घर, मंदिर तथा खुली जमीन में शामिल तालाब, पार्क व खाली पड़ी जमीन की पहचान करने के कार्य को जल्दी से जल्दी पूरा करने पर भी फोकस है।

chat bot
आपका साथी