Fire in Panipat: पानीपत कुटानी रोड में फैक्ट्री में भयंकर आग, आसपास की फैक्ट्रियों को खाली कराया गया

पानीपत के कुटानी रोड गंदा नाले के पास स्थित बीआर लूमटैक्स के मालिक राजेश गुप्ता वासी सेक्टर 24 ने बताया कि आग शार्ट सर्किट के कारण ग्राउंड फ्लोर में लगी। कर्मचारियों ने आग बुझाने के प्रयास किया लेकिन आग बेकाबू हो गई।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:37 PM (IST)
Fire in Panipat:  पानीपत कुटानी रोड में फैक्ट्री में भयंकर आग, आसपास की फैक्ट्रियों को खाली कराया गया
पानीपत के बीआर लूमटैक्स में लगी आग को बुझाते फायर ब्रिगेड कर्मचारी।

पानीपत, जागरण संवाददाता। जाटल रोड पर यूनाइटेड ओवरसीज की आग अभी ठंडी पड़ी थी कि कुटानी रोड स्थित बीआर लूमटैक्स में बुधवार को भयंकर आग लग गई। फैक्टरी में दोपहर ढाई बजे आग लगी जो देर शाम आठ बजे तक भी काबू नहीं पाई जा सकी। दो मंजिल फैक्टरी में पंखे में शार्ट सर्किट में होने के कारण आग लगी। आग लगने के साथ ही सबसे पहले फैक्टरी में काम करने वाले 15-20 कर्मचारियों को बाहर निकाला गया। समालखा, रिफाइनरी, एनएफएल से भी फायर ब्रिगेड की गाड़़ियों को आग बुझाने के लिए बुलाया गया।

कुटानी रोड गंदा नाले के पास स्थित बीआर लूमटैक्स के मालिक राजेश गुप्ता वासी सेक्टर 24 ने बताया कि आग शार्ट सर्किट के कारण ग्राउंड फ्लोर में लगी। कर्मचारियों ने आग बुझाने के प्रयास किया लेकिन आग बेकाबू हो गई। आग में वेंडर, ताना मशीनों के साथ ही पर्दा(करटन क्लाथ) रजाई, गद्दे के कपड़े, धागा कच्चा माल जल गई।

गनीमत यह रही कि इस फैक्टरी के आसपास फैक्टरी बनी हुई है। आग भयंकर रूप से फैल गई। जिस पर मौके पर किला थाना पुलिस एसएचओ पुलिस बल के साथ पहुंचे। एसडीएम धीरज चहल ने भी मौके का मुआयना किया।आग बेकाबू होने पर आसपास दो तीन फैक्टरियों को खाली करवा लिया गया।

आने जाने का रास्ता ठीक

बीआर लूमटैक्स में आने जाने के लिए दो गेट बने हुए हैं। 15-16 फूट चौड़ी सड़क होने के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का आने जाने में दिक्कत नहीं झेलनी पड़ी। रजाई, पर्दे के पकड़े गद्दे इस फैक्टरी में बनाए जाते है। फैक्टरी में कटान यार्न के साथ साथ पोलियस्टर यार्न का प्रयोग कच्चे माल के रूप में होता है। पोलियस्टर और काटन का काम अधिक होने के कारण आग बुझाने में ज्यादा समय लग रहा है। मौके पर बिजली निगम ने बिजली की आपूर्ति भी कटवा दी।

फैक्टरी के पड़ोसी डाक्टर नफीस ने बताया कि दोपहर ढाई बजे के करीब अचानक शार्ट सर्किट से आग लगे। देखते दमकल की गाड़ियां पहुंचने लगी। आग बेकाबू होने के कारण फैलती गई। गनीमत यह रही कि फैक्टरी में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

नुकसान का आकलन नहीं हुआ

फैक्टरी मालिक राजेश कुमार ने बताया कि नुकसान का आकलन नहीं हुआ है। आग दोनों मंजिल पर फैल गई। स्टाक के साथ-साथ तैयार कपड़ा रखा हुआ हुआ था। ताना बाना मशीनें वेंडर भी जल गए।

दीपावली के आसपास आग की घटनाएं बढ़ी

दीपावली पर सीजन का दबाव बना हुआ है। इन दिनों डिमांड अधिक होने के कारण 24 घंटे फैक्टरी चलाई जा रही है। समय पर मशीनरी की मरम्मत से लेकर अन्य सिक्योरिटी के व्यवस्थाएं उद्योगों में नहीं हो पा रही है। जिस कारण आगजनी की घटनाओं में एकाएक तेजी आई है।

chat bot
आपका साथी