पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 53,500 किसान दायरे में, इस तरह मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए टीम ने किसानों का सर्वे शुरू कर दिया है। यह टीम जिले के 182 गांवों में जाएगी। इसके बाद किसानों का डाटा जुटा इसका लाभ दिया जाएगा।

By Ravi DhawanEdited By: Publish:Mon, 11 Feb 2019 02:30 PM (IST) Updated:Mon, 11 Feb 2019 02:30 PM (IST)
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 53,500 किसान दायरे में, इस तरह मिलेगा लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 53,500 किसान दायरे में, इस तरह मिलेगा लाभ

पानीपत, जेएनएन। प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए अधिकारी धरातल पर उतर चुके हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सर्वे शुरू किया जा चुका है। इसके लिए बकायदा टीम गठित कर दी गई है। विस्तृत खबर के लिए पढ़ें ये साक्षात्कार।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में जिले के करीब 53,500 किसान आएंगे। कृषि विभाग ने एक मार्च से योजना का लाभ देने के लिए धरातल पर काम शुरू कर दिया है। किसानों को पहली किश्त में दो हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए 65 टीमें बनाई हैं। जो जिले के 182 गांवों में पहुंचेंगी। एक टीम तीन गांवों की रिपोर्ट बनाएगी। इन टीमों ने रविवार को ही सर्वे शुरू कर दिया है। अधिकारियों और कर्मचारियों को छुट्टी के दिनों में भी काम करना होगा। दैनिक जागरण के संवाददाता जगमहेंद्र सरोहा ने साप्ताहिक साक्षात्कार में इस बार कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. वीरेंद्र देव आर्य से बातचीत की। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश। 

 

उपनिदेशक डॉ. वीरेंद्र देव आर्य।

सवाल : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को क्या लाभ दिया जाएगा?  जवाब : योजना के अंतर्गत किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपये सम्मान के रूप में दी जाएंगी। पहली किश्त में एक मार्च को दो हजार रुपये किसानों को दिए जाएंगे।  सवाल : योजना के अंतर्गत किन किसानों को लाभ मिलेगा?  जवाब : इसमें पांच एकड़ तक जमीन के किसानों को लाभ दिया जाएगा। हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये योजना के तहत दिए जाएंगे।  सवाल : जिले में कितने किसान हैं और कितने योजना के अंतर्गत आते हैं?  जवाब : जिले में 1.98 लाख किसान हैं। इनमें 68,072 छोटे और करीब 35,500 किसान योजना के दायरे में आते हैं।  जवाब : किसानों की संख्या किस आधार पर तय की है? सवाल : किसानों को 2010-11 की जनगणना के आधार पर रखी है।  सवाल : योजना के अंतर्गत कैसे लाभ दिया जाएगा और किसानों को क्या करना होगा?  जवाब : किसानों को बैंक खातों में राशि दी जाएगी। किसानों को आधार कार्ड, बैंक खाता व जमीन के कागज जमा कराने होंगे। पहली किश्त के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है।  सवाल : क्या इस योजना में सरकारी नौकरी या सेवानिवृत भी शामिल होंगे?  जवाब : नहीं, एमएलए, सांसद, सरकारी नौकरी प्राप्त, सेवानिवृत्त, सभा व संस्थाएं दायरे में नहीं आएंगे।  सवाल : विभाग का सर्वे कार्य कब तक पूरा कर लिया जाएगा?   जवाब : जिले में सर्वे के लिए 65 टीमें बनाई हैं। इन टीमों ने रविवार 10 फरवरी को सर्वे कार्य शुरू कर दिया है। 22 फरवरी तक रिपोर्ट सौंपी जानी है। 
chat bot
आपका साथी