कैथल ITI में बुधवार को जारी होगी पांचवीं मेरिट लिस्ट, बची हुई सीटों पर होगी एडमिशन

कैथल आइटीआइ की पांचवीं मेरिट लिस्ट बुधवार को जारी होगी। चौथी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद पांचवीं मेरिट लिस्ट का शेड्यूल निर्धारित किया गया। विभाग द्वारा निर्धारित किए गए शेड्यूल के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद 26 नवंबर तक विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 05:08 PM (IST)
कैथल ITI में बुधवार को जारी होगी पांचवीं मेरिट लिस्ट, बची हुई सीटों पर होगी एडमिशन
कैथल आइटीआइ में बुधवार को जारी होगी पांचवी मेरिट लिस्ट।

कैथल, जागरण संवाददाता। मिशन एडमिशन के तहत कैथल की आइटीआइ में पांचवीं व अंतिम मेरिट लिस्ट बुधवार को जारी की जाएगी। बता दें कि आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया के तहत अभी तक करीब 70 प्रतिशत तक सीटें भरी जा चुकी हैं। अंतिम मेरिट लिस्ट में बची हुई 30 प्रतिशत सीटों के भी भरे जाने का अनुमान है। जिले में सबसे अधिक कैथल की राजकीय आइटीआइ में 1250 में से 800 सीटें भरी जा चुकी हैं। जबकि राजकीय महिला आइटीआइ में 250 में से 200 सीटें भरी जा चुकी हैं।

बता दें कि चार मेरिट लिस्ट जारी होने तक औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा पांचवीं मेरिट लिस्ट का शेड्यूल जारी किया गया था। इसके बाद जैसे ही चौथी मेरिट लिस्ट जारी हुई तो पांचवीं मेरिट लिस्ट का शेड्यूल निर्धारित किया गया। विभाग द्वारा निर्धारित किए गए शेड्यूल के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद 26 नवंबर तक विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही फीस जमा करवाने का कार्य भी किया जाएगा। आइटीआइ में अभी भी कुछ पेड सीटें अभी तक खाली पड़ी हैं। पांचवीं काउंसलिंग में इन सीटों पर दाखिला होने की पूरी उम्मीद है।

छात्राओं को दिया जा रहा छात्रवृत्ति योजना का लाभ

आइटीआइ में दाखिला लेने की इच्छुक छात्राओं को विभाग द्वारा विशेष छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत 11 कोर्स को शामिल किया गया है। इसमें मैकेनिकल, कारपेंटर, फीडर, वेल्डर सहित अन्य कोर्स शामिल है। इसमें छात्राओं को पांच सौ रुपये की राशि प्रति माह दी जाती है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक छात्राओं को आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल।

23 नवंबर तक कर सकेंगे बदलाव

आइटीआइ के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि आइटीआइ में विद्यार्थियों के पास पांचवीं मेरिट लिस्ट अंतिम मौका होगा। विद्यार्थियों द्वारा 23 नवंबर तक अपनी प्राथमिकता में बदलाव कर सकेंगे। आज पांचवीं मेरिट सूची कम सीट अलाटमेंट जारी की जाएगी। उम्मीद है कि अंतिम मेरिट लिस्ट में आइटीआइ में सभी सीटें भरी जा सकेंगी।

chat bot
आपका साथी