Festive Season: त्योहारी सीजन पर Coronavirus और Dengue का साया, कुरुक्षेत्र में मिले डेंगू के 106 मरीज

त्योहारी सीजन में कोरोना वायरस और डेंगू का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और डेंगू अपने पैर पसार रहा है। दो दिन पहले ही कोरोना का एक नया मामला साामने आया है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:48 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:48 PM (IST)
Festive Season: त्योहारी सीजन पर Coronavirus और Dengue का साया, कुरुक्षेत्र में मिले डेंगू के 106 मरीज
त्योहारी सीजन पर मंडरा रहा है कोरोना वायरस और डेंगू का खतरा।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन में इस बार जिले के लोगों पर डेंगू और कोरोना वायरस दोनों का ही खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और डेंगू अपने पैर पसार रहा है। दो दिन पहले ही कोरोना के एक्टिव केस सिफर हो गए थे, लेकिन अगले ही दिन एक कोरोना पाजिटिव मरीज फिर से मिल गया। वहीं आए दिन डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। बुधवार को भी तीन नए मरीज मिल गए। जिले में स्वास्थ्य विभाग को अब तक डेंगू के 106 मरीज मिल चुके हैं, जबकि निजी अस्पतालों में संदिग्ध डेंगू के मरीजों की संख्या हजारों में पहुंच चुकी है।

निजी अस्पतालों व ओपीडी में प्लेटलेट्स कम होने की समस्या लेकर अब तक हजारों मरीज पहुंच चुके हैं। डेंगू पिछले तीन साल का रिकार्ड तोड़ चुका है। वहीं दिवाली के बाद ही डेंगू का प्रकोप कम होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में कोरोना से निश्चिंत होकर बैठे लोगों को डेंगू के डंक से भी बचाव रखने की जरूरत है।

वर्ष डेंगू के मामले

2015 192

2016 62

2017 326

2018 06

2019 18

2020 05

2021 में अब तक 106

अब तक 635 मरीजों की हो चुकी जांच

जिले में अब तक 635 मरीजों का डेंगू टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 106 को डेंगू होने की पुष्टि हो चुकी है। यानी स्वास्थ्य विभाग के पास आए सैंपलों में से हर छठे व्यक्ति को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। जबकि यह मामले तो उनके हैं जो बड़े निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए पहुंचे। अगर देखें तो छोटे क्लीनिक पर ऐसे मरीजों की संख्या हजारों में हैं। जिले में रोजाना 40 से 45 मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। बुधवार को जिले में तीन डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। वहीं अभी भी 11 मरीजों को अस्पताल में दाखिल किया गया है।

बुधवार को नहीं आया कोरोना का कोई नया मामला

जिले में बुधवार को कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। जबकि जिले में एक एक्टिव केस है। कार्यकारी जिला सिविल सर्जन डा. अनुपमा सिंह ने कहा कि अभी तक लिए गए 544783 में से 521594 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। जिले में पाजिटिव केसों का रिकवरी रेट 98.38 है और सैंपल पाजिटिव रेट घटकर 4.07 पर पहुंच गया है। जिले में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या एक है। जिले में अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्रों पर आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन के कुल 871 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें आरटीपीसीआर के 822 व रैपिड एंटीजन के 49 सैंपल शामिल हैं।

बुधवार को किसी भी व्यक्ति की कोविड रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है। जिले में अब तक 22147 पाजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 21789 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक 357 कोरोना पाजिटिव मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

दिवाली के बाद राहत मिलने की उम्मीद : डा. सुदेश सहोता

मलेरिया कार्यक्रम नोडल अधिकारी डा. सुदेश सहोता ने बताया कि दिवाली तक लोगों को ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है। डेंगू का लार्वा सर्दियों में अपने आप नष्ट हो जाता है। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाते ही डेंगू का लार्वा अपने आप खत्म हो जाएगा। दिवाली के बाद मौसम में और परिवर्तन होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि दिवाली तक ज्यादा सतर्क रहें। अपने घरों के अंदर, छत और बाहर कहीं भी पानी एकत्रित न होने दें। एक दिन को ड्राई डे मनाएं।

chat bot
आपका साथी