Festive Season: कोरोना काल के बाद त्योहारी खरीदारी, कपड़ा व्यापारियों की चांदी, 200 करोड़ के व्यापार की उम्मीद

इस बार बाजारों में त्योहारों को लेकर रिस्पांस अच्छा खासा आ रहा है। यही कारण है कि कारोबारी उत्साहित हैं और मान रहे हैं कि आने वाले दिनों मे खरीददारी काफी अधिक होगी। हरियाणा में थोक कपड़ा मार्केट में 200 करोड़ के व्यापार की उम्मीद है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:04 PM (IST)
Festive Season: कोरोना काल के बाद त्योहारी खरीदारी, कपड़ा व्यापारियों की चांदी, 200 करोड़ के व्यापार की उम्मीद
Festive Season: उत्तर भारत की थोक कपड़ा मार्केट में 200 करोड़ के कारोबार की उम्मीद।

अंबाला, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन में उत्तर भारत की सबसे बड़ी अंबाला शहर की थोक कपड़ा मार्केट को इस बार 150 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। इस बार बाजारों में त्योहारों को लेकर रिस्पांस अच्छा खासा आ रहा है। यही कारण है कि कारोबारी उत्साहित हैं और मान रहे हैं कि आने वाले दिनों मे खरीददारी काफी अधिक होगी। कोविड काल में जिस तरह से स्थितियां पैदा हुई थी, उसमें काफी परेशानियां हुई, लेकिन इस बार स्थिति बदली हुई नजर आ रही है। इसी को लेकर कारोबारियों ने अपने शोरूम में कपड़े का स्टाक कर लिया है। सुबह ही कारोबारी दुकानों पर आ रहे हैं और रात तक खरीददार दुकानों में पहुंच रहे हैं। इस थोक कपड़ा मार्केट में करीब साढ़े नौ सौ दुकानें हैं। 

खरीददारी के लिए वेटिंग 

थोक कपड़ा मार्केट में कई शोरूम ऐसे हैं, जहां खरीददारी के लिए वेटिंग भी है। इन बड़े शोरूम में कई काउंटर हैं और त्योहारी दिनों में स्थिति ऐसी हो जाती है कि खरीददारों को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ता है। इन शोरूम में दूसरे राज्यों से भी खरीददारी के लिए लोग आते हैं। खासकर वेडिंग सीजन में तो यहां पर खरीददारों की भरमार है। कपड़ा भी यहां पर पच्चीस हजार रुपये लेकर दो से ढाई लाख रुपये तक उपलब्ध है। 

बुकिंग करवाकर आते हैं खरीददारी के लिए 

शहर की इस थोक कपड़ा मार्केट में दूसरे राज्यों से खरीददारी के लिए लोग बुकिंग करवाकर आते हैं। ये  नियमित ग्राहक हैं और फोन काल पर समय लेते हैं। इसके बाद तय समय पर ये लोग खरीददारी के लिए आते हैं और कपड़ा आदि खरीदकर चले जाते हैं। इससे इनका समय भी बचता है। 

थोक मार्केट अलावा पांच हजार दुकानों को साढ़े तीन सौ करोड़ के कारोबार की उम्मीद 

अंबाला शहर की थोक कपड़ा मार्केट के अलावा जिला में करीब चार हजार दुकानें हैं। इन दुकानों के संचालकों को करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। इन में वे दुकानदार हैं, जिन्होंने अपने छोटे शोरूम और दुकानें खोल रखी हैं। कारोबारी इन दुकानों में स्टाक कर चुके हैं, जबकि कुछ दुकानदार तो आफर तक दे चुके हैं। 

यह कहते हैं कारोबारी 

कारोबारी मनीष का कहना है कि त्योहारी सीजन को देखते हुए पहले ही स्टाक कर लिया था। हर आयु वर्ग के लिए रेडीमेड कपड़ा मंगवाया है। अभी से ग्राहक तो आने लगे हैं। आने वाले दिनों में ग्राहकों की संख्या काफी बढ़ेगी। त्योहारी सीजन में बाद शादियों के दिन शुरू होंगे और इसको लेकर भी तैयारी की है। 

chat bot
आपका साथी